मन की बात में पीएम ने की उग्रवादियों से अपील, कहा- बातचीत से हर समस्या का हल

उग्रवाद और आतंकवाद के खिलाफ उठाए जा रहे सख्त कदमों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शांति का रास्ता अपनाने की भी सलाह दी है।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Sun, 26 Jan 2020 03:22 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jan 2020 03:22 PM (IST)
मन की बात में पीएम ने की उग्रवादियों से अपील, कहा- बातचीत से हर समस्या का हल
मन की बात में पीएम ने की उग्रवादियों से अपील, कहा- बातचीत से हर समस्या का हल

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। उग्रवाद और आतंकवाद के खिलाफ उठाए जा रहे सख्त कदमों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शांति का रास्ता अपनाने की भी सलाह दी है। असम और उससे पहले त्रिपुरा में उग्रवादियों के समर्पण को सही कदम बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि खुद की और सरकार की क्षमता पर भरोसा कर उन्हें ऐसी राह चुननी चाहिए जिससे उनका भी विकास हो और देश का भी। किसी भी समस्या का हल बातचीत से ही निकल सकता है, हिंसा और हथियार से नहीं।

उन्होंने कहा- 'देश के किसी भी कोने में अब भी हिंसा और हथियार के बल पर समस्याओं का समाधान ढूढ रहे लोगों से गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपील करता हूं कि वह वापस लौट आएं, मुख्यधारा में जुड़ें। 'नए साल के पहले मन की बात में रविवार को प्रधानमंत्री ने जनभागीदारी से समाज के विकास, खेल के महत्व आदि विषयों पर भी बोले। पिछले दिनों में मन की बात में ही सुझाए गए सामाजिक कार्य में से किसी भी एक को नए साल का संकल्प बनाने का सुझाव भी दिया।

दरअसल प्रधानमंत्री को यह सुझाव एक श्रोता की ओर से ही आया था जिसमें एक प्रधाननमंत्री के सुझावों को मन की बात चार्टर के रूप में पेश किया गया था। बेटी बचाओ, स्वच्छता, खादी फार नेशन, स्टेचूयू क्लीनिंग, बाय लोकल जैसे कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री पहले बोलते रहे हैं और बड़ी संख्या में जनता ने उत्साह भी दिखाया है। प्रधानमंत्री ने फिर से इसका उल्लेख करते हुए कहा कि जनभागीदारी ही समाज में बदलाव ला सकती है और जल संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की अपेक्षा जताई।

उन्होंने राजस्थान और उत्तराखंड में जलाशयों की सफाई और विस्तार की चर्चा की। महिला विकास सरकार का मंत्र रहा है और गणतंत्र दिवस के मन की बात में भी उन्होंने खुशी जताई कि खेल में भी महिलाएं आगे आ रही हैं। हाल में गुवाहाटी के खेलो इंडिया में 80 रिकार्ड टूटे जिसमें 56 बच्चियों ने यह गौरव पाया। कुछ दिन पहले ही उन्होंने परीक्षा पे चर्चा में बच्चों को तनाव से दूर रहने का मंत्र दिया था।

रविवार को फिर से याद दिलाया कि परीक्षा के तनाव और सर्दी के प्रभाव से बचने के लिए कुछ देर खेलें जरूर। गगनयान की उपलब्धि के बारे में बोलते हुए उन्होंने बताया कि एअरफोर्स के चार ऐसे युवाओं को चुन लिया गया है जो स्पेस में जाएंगे।

chat bot
आपका साथी