कश्मीर के विकास के लिए जल्द आएगा पैकेज, मंत्रिपरिषद की बैठक में शाह ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री ने सलाह दी कि क्षेत्र में कोई कश्मीरी हों तो उनसे भी प्रदेश की जरूरतों के बारे में चर्चा करें।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 28 Aug 2019 11:30 PM (IST) Updated:Wed, 28 Aug 2019 11:30 PM (IST)
कश्मीर के विकास के लिए जल्द आएगा पैकेज, मंत्रिपरिषद की बैठक में शाह ने दी जानकारी
कश्मीर के विकास के लिए जल्द आएगा पैकेज, मंत्रिपरिषद की बैठक में शाह ने दी जानकारी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कश्मीर के विकास के लिए नया रोडमैप बनाने में जुटी सरकार ने पूरे मंत्रिपरिषद को भी अब तक के हालात से रूबरू कराया और प्रधानमंत्री ने सलाह भी दी कि क्षेत्र में कोई कश्मीरी हों तो उनसे भी प्रदेश की जरूरतों के बारे में चर्चा करें। मंत्रियों को समय पर कार्यालय आने और सगे संबंधियों को कार्यालय से जोड़ने के बाबत भी फिर से याद दिलाया।

कश्मीर को लेकर विपक्ष की ओर से विवाद खड़ा करने की कोशिशें हो रही है। सुप्रीम कोर्ट ने भी धारा 370 पर सुनवाई करने का फैसला ले लिया है। वहीं सरकार की ओर से प्रयास जारी है कि वहां स्थिति भी सामान्य रहे और विकास की गति भी तेज हो। ऐसे में पूरे मंत्रिपरिषद को भी वस्तुस्थिति बताई गई।

कैबिनेट बैठक के बाद हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में गृहमंत्री शाह ने विस्तार से बताया कि अनुच्छेद 370 विकास में बाधा थी। वहां स्थिति सामान्य हो रही है। केवल कुछ संवेदनशील इलाकों में ज्यादा सख्त नजर रखी गई है। भ्रम फैलाने की कोशिश हो रही है लेकिन मंत्रियों को चाहिए कि वह आसपास भी सच्ची स्थिति रखे। सरकार बहुत जल्द कश्मीर के विकास के लिए पैकेज लेकर आएगी और उसके बाद तकरीबन सौ ऐसी योजनाएं लागू होंगी जिसका लाभ वहां नहीं मिल रहा था।

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मंत्री कश्मीरी छात्रों, वहां के लोगों, नौकरशाहों से संपर्क में रहें। विकास योजनाओं के बारे सोचें और लागू करें। ऐसा कोई वादा न करें जिसे पूरा न किया जा सके। बताते हैं कि इसी क्रम में उन्होंने वक्त की पाबंदी की भी याद दिलाई और सगे संबंधियों के बचने की भी। ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री बार बार मंत्रियों को इसकी याद दिलाते रहे हैं।

बैठक में आर्थिक हालात पर भी केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से प्रजेंटेशन दिया गया और बताया गया कि कई कारणों से थोडी सुस्ती जरूर है लेकिन सरकार सतर्क है। कदम उठाए जा रहे हैं और उसका लाभ मिलेगा। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्षव‌र्द्धन ने भी अपना प्रजेंटेशन दिया। प्रधानमंत्री ने प्लास्टिक मुक्ति अभियान की याद दिलाई और मंत्रियों से कहा कि वह निजी तौर पर इसे आगे बढ़ाएं ताकि यह जनअभियान बन सके।

chat bot
आपका साथी