Partition Horrors Remembrance Day: 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' आज, पीएम मोदी ने जान गंवाने वाले लोगों को दी श्रद्धांजलि

Partition Horrors Remembrance Day पीएम मोदी ने विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर विभाजन के दौरान मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने इस मौके पर उन्होंने लोगों के धैर्य की सराहना भी की। हर साल 14 अगस्त को यह दिवस मनाया जाता है।

By Achyut KumarEdited By: Publish:Sun, 14 Aug 2022 09:18 AM (IST) Updated:Sun, 14 Aug 2022 09:18 AM (IST)
Partition Horrors Remembrance Day: 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' आज, पीएम मोदी ने जान गंवाने वाले लोगों को दी श्रद्धांजलि
Partition Horrors Remembrance Day: पीएम मोदी ने विभाजन के दौरान मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। Partition Horrors Remembrance Day: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभाजन भयावह स्मृति दिवस पर विभाजन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, आज, 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर, मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई, और हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना करता हूं।ं

Today, on #PartitionHorrorsRemembranceDay, I pay homage to all those who lost their lives during Partition , and applaud the resilience as well as grit of all those who suffered during that tragic period of our history.— Narendra Modi (@narendramodi) August 14, 2022

इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में विभाजन पर एक प्रदर्शनी का दौरा किया। बता दें, हर साल 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मृति दिवस मनाया जाता है।

BJP national president JP Nadda visits an exhibition on the partition, at BJP HQ in Delhi. pic.twitter.com/dUBrpn2mkm

— ANI (@ANI) August 13, 2022

भाजपा ने जारी किया वीडियो

भाजपा ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर एक वीडियो जारी किया है।  इस वीडियो में विभीजन की विभीषिका झेलने वाले वीर सपूतों को नमन किया गया है। 

14 अगस्त का दिन ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने की न केवल याद दिलाएगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव की भावना भी मजबूत होगी।

आइए, उन वीर सपूतों को नमन करें, जिन्होंने ‘विभाजन की विभीषिका’ झेली है। pic.twitter.com/39hQHUbEsC

— BJP (@BJP4India) August 13, 2022

संसद में प्रदर्शनी का उद्घाटन

इससे पहले, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 8 अगस्त को संसद पुस्तकालय भवन में 'विभाजन की भयावहता' विषय पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया था। इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी भी मौजूद थे।

पिछले साल पीएम मोदी ने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल घोषणा की थी कि 1947 में विभाजन के दौरान भारतीयों के कष्टों और बलिदानों की याद दिलाने के लिए 14 अगस्त को 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने कहा था, 'विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। हमारी लाखों बहनें और भाई विस्थापित हुए और कई लोगों ने नासमझी और हिंसा के कारण अपनी जान गंवाई। लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में हर साल 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा।'

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि संस्कृति मंत्रालय विभाजन की त्रासदी की याद में पूरे भारत में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। इसी कड़ी में संसद भवन परिसर में प्रदर्शनी लगाई गई।

chat bot
आपका साथी