राफेल डील पर जेपीसी की मांग कर रही कांग्रेस का लोकसभा से वॉकआउट

राज्यसभा की कार्यवाही राफेल डील पर हंगामे की वजह से सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। लोकसभा में कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह कोई छोटी बात नहीं है, बल्कि यह बहुत बड़ी समस्या है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Fri, 08 Feb 2019 12:36 PM (IST) Updated:Fri, 08 Feb 2019 01:08 PM (IST)
राफेल डील पर जेपीसी की मांग कर रही कांग्रेस का लोकसभा से वॉकआउट
राफेल डील पर जेपीसी की मांग कर रही कांग्रेस का लोकसभा से वॉकआउट

नई दिल्‍ली, जेएनएन। संसद के बजट सत्र का आज सातवां दिन है। राज्यसभा की कार्यवाही राफेल डील पर हंगामे की वजह से सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं, लोकसभा में भी राफेल पर जोरदार हंगामा देखने को मिल रहा है। लोकसभा में आज अतंरिम बजट पर चर्चा के अलावा 2019-20 की लेखानुदान मांगों पर भी चर्चा के बाद मतदान होना है।

LIVE अपडेट्स...

- कांग्रेस के सांसद सदन में लगातार राफेल डील की जांच के लिए जेपीसी की मांग कर रहे हैं. कांग्रेस नेता खड़गे ने कहा कि जब तक यह समस्या हल नहीं हो जाती हमारा विरोध जारी रहेगा। इसके बाद कांग्रेस के सांसदों ने सदन से वॉकआउट किया। 

- शून्य काल के बाद लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
- लोकसभा में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर अखबार सच को सामना लाना चाहता तो तब और आज के रक्षा मंत्री की बात को भी इसमें शामिल करना चाहिए था। अखबार ने पूरी सच्चाई सामने नहीं रखी है। सदन में दिए अपने जवाब में मैंने सभी बिंदुओं के बारे में बताया है। एनएसी में सोनिया गांधी की दखल के बारे में पूरा देश जानता है, इसे आप क्या कहेंगे। एक अखबार की कटिंग से क्या साबित करना चाहते हैं। राफेल पर हर सवाल का जवाब दिया जा चुका है और अब यह मुद्दा खत्म हो चुका है। कांग्रेस पार्टी विदेशी ताकतों के दवाब में इस मुद्दे को बार-बार तूल दे रही हैं।
- लोकसभा में कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह कोई छोटी बात नहीं है, बल्कि यह बहुत बड़ी समस्या है। इससे पहले भी हिन्दू अखबार में ऐसी रिपोर्ट आती रही हैं। खड़गे ने कहा कि कांग्रेस डील को नहीं रोक रही, बल्कि ये लोग देशद्रोही हैं। उन्होंने कहा कि बार-बार चर्चा से कुछ नहीं होगा, इस डील की जांच के लिए जेपीसी का गठन होना चाहिए।
- लोकसभा में स्पीकर ने हंगामा कर रहे सांसदों से कहा कि आपको मौका दिया जाएगा, सरकार भी इसपर चर्चा के लिए तैयार है. इसके बाद टीएमसी सांसद सौगत राय ने अंग्रेजी अखबार के हवाले से राफेल डील में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया।
- लोकसभा और राज्यसभा में राफेल डील मामले पर प्रधानमंत्री के खिलाफ पर्चे बांटे गए। इन पर्चों पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पर राफेल डील में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। साथ ही इन पर्चों पर पीएम मोदी पर सुप्रीम कोर्ट, देश, संसद से झूठ बोलने का आरोप लगाया गया है।
- लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू होते ही कांग्रेस सांसद राफेल डील की जेपीसी जांच कराने की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगे। कांग्रेस के सांसद लोकसभा में 'प्रधानमंत्री इस्तीफा दो', 'जेपीसी शुरू करो' के नारे लगा रहे है। इस बीच सदन में दस्तावेज रखे जा रहे हैं।
- राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने बताया कि उन्हें विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए नोटिस मिले हैं और आपके पास सभी मुद्दे पर विस्तार से चर्चा का मौका है। सदन में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद ने अंग्रेजी अखबार की खबर का हवाला देते हुए राफेल के मुद्दे पर चर्चा की मांग की जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।
- लोकसभा में कांग्रेस के सांसदों ने राफेल का मुद्दा उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी की। स्पीकर सुमित्रा महाजन ने विपक्षी सांसदों ने प्रश्न काल के बाद यह मुद्दा उठाने के लिए कहा, लेकिन इस पर कांग्रेस सांसद शांत नहीं हुए। इसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी।
-लोकसभा में प्रश्न काल के दौरान राज्यसभा में शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विश्वविद्यलों में आरक्षण से जुड़े रोस्टर सिस्टम पर कहा है कि अगर सरकार की रिव्यू पिटीशन खारिज हो जाती है तो सरकार ने अध्यादेश या बिल लाने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि गुरुवार को लोकसभा में लंबी चर्चा के बाद ध्वनिमत से धन्यवाद प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में चर्चा का जबाव देते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने अपने 55 महीने बनाम कांग्रेस के 55 साल का ब्यौरा सदन के सामने रखा। राज्यसभा में भी धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होनी थी, लेकिन विश्वविद्यालयों में लाए गए 13 पॉइंट रोस्टर सिस्टम के खिलाफ सपा-बसपा के सांसदों में हंगामा किया। इसके बाद प्रस्ताव पर चर्चा किए बगैर ही सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी।

chat bot
आपका साथी