पाकिस्तान में दिखी PM मोदी के भाषण को लेकर भारत से ज्यादा उत्सुकता

देश में अविश्वास प्रस्ताव की बहस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के भाषण पर सबसे ज्यादा उत्सुकता पाकिस्तान में दिखी।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Sat, 21 Jul 2018 07:46 AM (IST) Updated:Sat, 21 Jul 2018 09:20 AM (IST)
पाकिस्तान में दिखी PM मोदी के भाषण को लेकर भारत से ज्यादा उत्सुकता
पाकिस्तान में दिखी PM मोदी के भाषण को लेकर भारत से ज्यादा उत्सुकता

नई दिल्ली (जागरण संवाददाता)। अविश्वास प्रस्ताव को लेकर संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण पर देश में ही नहीं विदेश की भी नजरें थीं। मोदी के भाषण पर सबसे ज्यादा उत्सुकता पाकिस्तान में दिखी और वो भी भारत से ज्यादा।

मोदी के भाषण में पाकिस्तान की दिलचस्पी

गूगल ट्रेंड की मानें तो भारत से ज्यादा पाकिस्तान में लोग मोदी के भाषण में दिलचस्पी दिखा रहे थे। रात करीब पौने ग्यारह बजे गूगल पर नरेंद्र मोदी के भाषण को लेकर पाकिस्तान में उत्सुकता 67 फीसद और भारत में 59 फीसद थी। इसके बाद ओमान, अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, कतर, आस्ट्रेलिया, जर्मनी और बांग्लादेश, सऊदी अरब, यूएइ, नेपाल और सिंगापुर का नंबर था।

इन शब्दों से टटोली जानकारी 

लोग मोदी, नरेंद्र, नरेंद्र मोदी, मोदी राहुल, मोदी स्पीच, मोदी लाइव, मोदी टुडे, मोदी स्पीच टुडे, मोदी स्पीच लाइव आदि की वर्ड के जरिये भाषण की जानकारी टटोल रहे थे।

अविश्वास प्रस्ताव में मोदी सरकार पास 

गौरतलब है कि संसद में विपक्ष की तरफ से पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव की अग्निपरीक्षा में मोदी सरकार पास हो गई है। प्रस्ताव के लिए कुल 451 वोट डाले गए, जिसमें से इस प्रस्ताव के पक्ष में सिर्फ 126 वोट पड़े जबकि विरोध में 325 वोट।

चर्चा के दौरान मोदी ने विपक्ष को घेरा 

बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले सदन में दिनभर बहस चली। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपना पक्ष रखते हुए  विपक्ष के तमाम आरोपों का एक-एक कर जवाब दिया। अपने भाषण के अंत में पीएम मोदी ने विपक्ष को 2024 में उनकी सरकार के खिलाफ फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाने का न्योता दिया। 

पीएम के भाषण की 5 मुख्य बातें

- आप हमें कहते हैं कि हम चौकीदार नहीं भागीदार हैं। उन्होंने कहा, हम सौदागर नहीं हैं। हम ठेकेदार नहीं हैं। हम चौकादार भी हैं और भागीदार भी हैं और इसका हमें गर्व है। हम गरीबों-किसानों के दुख में भागीदार हैं।

- आज मुझसे कहा गया कि मुझमें हिम्मत नहीं कि मैं उनकी आंख में आंख डालकर नहीं देख सकता। पीएम मोदी ने कहा, आप नामदार हैं, हम कामदार हैं। भला हम आपकी आंख में आंख कैसे डाल सकते हैं। उन्होंने सुभाष चंद्र बोस से लेकर सरदार पटेल और मुलायम सिंह और शरद पवार तक का नाम लेकर कहा कि कांग्रेस ने आंख में आंख डालने वालों के साथ क्या किया यह सब जानते हैं।

- सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक कहकर इस पार्टी ने सेना का अपमान किया। उन्होंने कहा, इसके लिए देश उन्हें कभी माफ नहीं किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा, उनमें सेना के पराक्रम को स्वीकारने की हिम्मत नहीं है। पीएम ने कहा, गाली देनी है तो मुझे दो, सेना को नहीं।

- उन्होंने कहा, कांग्रेस को खुद पर भरोसा नहीं, हम पर क्या विश्वास करेंगे। कांग्रेस खुद अविश्वास में घिरी हुई है। पीएम बोले- उन्हें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, स्वच्छ भारत, सीजेआई, आरबीआई, चुनाव आयोग, ईवीएम आदि किसी संस्था पर भरोसा नहीं।

- पीएम ने कहा, वे कहते थे मोदी मेरे सामने 15 मिनट खड़े नहीं हो सकते, मैं यहां खड़ा भी हूं और अपने काम पर अड़ा भी हूं। उन्होंने कहा, आप कहते हैं 2019 में कांग्रेस सबसे बड़ा दल बना तो मैं प्रधानमंत्री बनूंगा, पीएम बनने की ख्वाहिश रखने वाले बहुत हैं।

chat bot
आपका साथी