कोरोना संकट के बीच राहुल गांधी बोले- भारतीय उद्योगों पर न हो विदेशी कब्जा

राहुल गांधी ने कहा है कि आर्थिक मंदी के कारण भारतीय उद्योग जगत काफी कमजोर हो गया है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Mon, 13 Apr 2020 07:49 AM (IST) Updated:Mon, 13 Apr 2020 07:49 AM (IST)
कोरोना संकट के बीच राहुल गांधी बोले- भारतीय उद्योगों पर न हो विदेशी कब्जा
कोरोना संकट के बीच राहुल गांधी बोले- भारतीय उद्योगों पर न हो विदेशी कब्जा

नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि आर्थिक मंदी के कारण भारतीय उद्योग जगत कमजोर हो गया है। ऐसी स्थिति में सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी कॉरपोरेट समूह पर विदेशी हितों का कब्जा न होने पाए। राहुल ने यह चिंता इन खबरों के संदर्भ में व्यक्त की जिनमें दावा किया गया है कि स्टॉक मार्केट में बदहाली के चलते भारतीय कंपनियों के शेयर विदेशी संस्थानों ने खरीदे हैं।

राहुल ने ट्विटर पर लिखा कि आर्थिक गतिविधियां ठप हो जाने के कारण भारतीय उद्योग टेकओवर के लिए आसान शिकार में तब्दील हो गए हैं। ऐसे में सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि संकट के इस दौर में विदेशी हित भारतीय उद्योगों में प्रभावी न होने पाएं। कांग्रेस ने पूछा सरकार विदेश में फंसे छात्रों की मदद क्यों नहीं कर रहीकांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने रविवार को केंद्र से सवाल किया कि विदेश में फंसे भारतीय छात्रों को क्यों नहीं निकाला जा रहा है?

शेरगिल ने कहा कि केंद्र सरकार को विदेश में फंसे सभी भारतीय छात्रों को वापस लाने की निश्चित समयसीमा बताए। सरकार विदेशी नागरिकों के लिए तो एक्टिव मोड में है, लेकिन भारतीय छात्रों के मामले में वह स्लीप मोड में दिख रही है। शेरगिल ने यह भी कहा कि विदेश मंत्रालय विदेश में फंसे भारतीय छात्रों के माता-पिता की चिंताओं को लेकर सही जवाब नहीं दे पा रहा है।

राज्यों को बहुत कम पैसा मिला: चिदंबरम

कोरोना को लेकर केंद्र पर हमले के क्रम में पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम भी पीछे नहीं रहे। उन्होंने कहा कि राज्यों को कोरोना से लड़ने के लिए बहुत कम पैसा मिला है। इसके चलते राज्य रैपिड टेस्टिंग उपकरण नहीं खरीद पा रहे हैं। चिदंबरम ट्विटर पर दावा किया कि बैंक तो खुले हैं, लेकिन उन्होंने मध्य वर्ग को लोन देना बंद कर दिया है।

chat bot
आपका साथी