हर्षवर्धन ने कहा- कोरोना के खिलाफ जंग में अगले कुछ दिन देश के लिए बहुत अहम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अगले कुछ दिन देश के लिए बहुत अहम हैं। लोगों से सामाजिक दूरी बनाकर रहने को कहा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 24 Mar 2020 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 24 Mar 2020 06:56 PM (IST)
हर्षवर्धन ने कहा- कोरोना के खिलाफ जंग में अगले कुछ दिन देश के लिए बहुत अहम
हर्षवर्धन ने कहा- कोरोना के खिलाफ जंग में अगले कुछ दिन देश के लिए बहुत अहम

नई दिल्ली, एजेंसियां। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) कोरोना वायरस के संभावित मरीजों पर कड़ी नजर रख रहा है। उन्होंने कोरोना को काबू में करने और स्वास्थ्य सेवाओं के प्रबंधन में एनसीडीसी की अब तक की भूमिका की भी सराहना की। स्वास्थ्य मंत्री कोरोना से पैदा हुए हालात की समीक्षा कर रहे थे।

हर्षवर्धन ने कहा- कोरोना के संभावित मरीजों पर नजर

हर्षवर्धन ने कहा कि पहले दिन से ही एनसीडीसी कोरोना के संभावित मरीजों पर नजर रख रहा है। सामुदायिक सतर्कता के जरिए करीब दो लाख लोगों पर निगरानी रखी जा रही है। चौबीसों घंटे एक नियंत्रण कक्ष भी काम कर रहा है और रोजाना दो लाख से ज्यादा फोनकाल के जवाब भी दिए जा रहे हैं। ई-मेल के जरिए पूछे जाने वाले 50 हजार सवालों के जवाब भी दिए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- जानलेवा वायरस से जंग में डॉक्टर पनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं

एनसीडीसी के नियंत्रण कक्ष का दौरा करने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जानलेवा वायरस से जंग में डॉक्टर और चिकित्साकर्मी अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं।

हर्षवर्धन ने कहा- अगले कुछ दिन देश के लिए बहुत अहम, सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील

उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिन देश के लिए बहुत अहम हैं। पिछले तीन-चार दिन में 64 हजार से ज्यादा यात्री विदेश से देश में लौटे हैं। इनमें से आठ हजार से अधिक लोगों को सरकारी नियंत्रण वाले क्वारंटाइन सेंटरों में रखा गया है, जबकि बाकी लोगों को उनके घरों में ही क्वारंटाइन किया गया है। हर्षवर्धन ने लोगों से सामाजिक दूरी यानी एक-दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाकर रहने को कहा है।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एनसीडीसी, डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों की भूमिका की सराहना की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने नेशनल हेल्थ मिशन के प्रबंध निदेशक और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के वरिष्ठ सतर्कता अधिकारियों के साथ भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। उन्होंने सतर्कता अधिकारियों के काम के प्रति समर्पण और कठिन परिश्रम की भी सराहना की और इसे बनाए रखने की अपील भी की।

chat bot
आपका साथी