EVM Hacking का मुद्दा उठाने वालों को पूर्व चुनाव आयुक्त का जवाब, ईवीएम को बताया बेहतर

EVM Hacking चावला ने कहा कि ईवीएम के बारे में मेरी राय बिल्कुल स्पष्ट है। चुनाव आयोग के ईवीएम का निर्माण दो सरकारी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा काफी गोपनीय तरीके से किया जाता है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 08:32 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 08:32 AM (IST)
EVM Hacking का मुद्दा उठाने वालों को पूर्व चुनाव आयुक्त का जवाब, ईवीएम को बताया बेहतर
EVM Hacking का मुद्दा उठाने वालों को पूर्व चुनाव आयुक्त का जवाब, ईवीएम को बताया बेहतर

नई दिल्ली(एएनआई)। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) हैकिंग किए जाने के दावों के बीच पूर्व चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने कहा कि ईवीएम एक बहुत अच्छी और श्रेष्ठ मशीन है और चुनावों में बैलट पेपर के प्रयोग ठीक नहीं बताया। सोमवार को लंदन में ईवीएम हैकाथन को लेकर उन्होंने कहा कि 'मेरा पूरा विश्वास है कि ईवीएम बहुत अच्छी मशीन है। हमें बैलट पेपर पर कभी वापस नहीं जाना चाहिए।

चावला ने कहा कि ईवीएम के बारे में मेरी राय बिल्कुल स्पष्ट है। चुनाव आयोग के ईवीएम का निर्माण दो सरकारी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा काफी गोपनीय तरीके से किया जाता है। ये मशीनें सन 2000 में बनाई गईं थी और 2006 से लगातार इस्तेमाल हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि ये सिर्फ ऐसा है कि जो चुनाव जीतते हैं वे ईवीएम के बारे में कुछ नहीं बोलते हैं जबकि चुनाव हारने वाले ईवीएम पर सवाल खड़ा करते हैं। मैंने चुनाव पर्यवेक्षक के रूप में कई देशों का दौरा किया है। हमारी (भारत) की चुनाव प्रक्रिया और प्रणाली 100 फीसद जवाबदेही वाली है। कथित साइबर विशेषज्ञ सैयद शुजा के द्वारा ईवीएम हैकिंग के दावों पर चावला ने कहा कि यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। इस तरीके के मुद्दे को उठाना बहुत बेकार है।

उन्होंने कहा कि 2009 आम सभा चुनावों के दौरान मैं संचालन कर्ता था। हमने 100 मशीनों और कैमरे को इंस्टॉल करवाया। ईवीएम हैक करने के लिए लोगों को खुला आमंत्रण दिया गया था, हैकाथन के लिए लोग बुलाए गए थे लेकिन कोई भी यह नहीं कर सका था।

चुनावों में बैलेट पेपर पर वापस जाने की बातों पर उन्होंने कहा कि मैंने अपनी किताब में बहुत पहले इसके बारे में लिखा था कि बूथ कैपचरिंग एक बहुत बड़ी समस्या थी। साथ ही कभी-कभी स्टांप सही तरीके से नहीं दिखते थे जिसके कारण वोट अवैध हो जाता था। ईवीएम ने प्रक्रिया को काफी साफ-सुथरा कर दिया है।'

chat bot
आपका साथी