मनी लॉन्ड्रिंग मामले में DK शिवकुमार की मां और भाई से ED ने की पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने मंगलवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की मां गौराम्मा और उनके भाई डीके सुरेश से पूछताछ की।

By TaniskEdited By: Publish:Wed, 12 Feb 2020 01:54 PM (IST) Updated:Wed, 12 Feb 2020 01:54 PM (IST)
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में DK शिवकुमार की मां और भाई से ED ने की पूछताछ
मनी लॉन्ड्रिंग मामले में DK शिवकुमार की मां और भाई से ED ने की पूछताछ

बेंगलुरु,एएनआइ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने मंगलवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की मां गौराम्मा और उनके भाई डीके सुरेश से पूछताछ की। उन्होंने शिवकुमार की मां से कोडिहल्ली के फार्महाउस में पूछताछ की।

आयकर विभाग द्वारा दायर शिकायत के आधार पर, सितंबर 2018 में ईडी द्वारा कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया गया था, जिसमें करोड़ों के कर चोरी और हवाला लेनदेन का आरोप लगाया गया था।

पिछले साल 3 सितंबर को हुए थे गिरफ्तार

पिछले साल, कांग्रेस नेता को 3 सितंबर को जांच एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया गया था और 17 सितंबर को तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था। इससे पहले, वह 14 दिनों के लिए ईडी की हिरासत में थे।

शिवकुमार को जमानत

23 अक्टूबर को, दिल्ली उच्च न्यायालय ने 3 सितंबर को गिरफ्तारी के बाद से जांच एजेंसी द्वारा बड़े पैमाने पर पूछताछ के बाद शिवकुमार को जमानत दे दी थी।

अदालत ने दिए निवास पर पूछताछ के निर्देश

गौराम्मा ने इससे पहले हाई कोर्ट में शिकायत की थी कि ईडी और आयकर अधिकारी उन्हें परेशान कर रहे हैं। उन्होंने साथ ही मांग की थी कि उन पर लगे आरोप हटा दिए जाएं। अदालत ने ईडी को उनके निवास पर पूछताछ करने का निर्देश दिया था क्योंकि वह स्वास्थ्य और आयु संबंधी कारणों से नई दिल्ली की यात्रा नहीं कर सकती थी।

शिवकुमार के खिलाफ मिलेंगे अहम सबूत

सूत्रों ने कहा कि गौराम्मा से शिवकुमार की आय से अधिक संपत्ति और कथित तौर पर बेहिसाब धन के बारे में पूछताछ की जाएगी। ईडी को उम्मीद है कि इससे मामले में शिवकुमार के खिलाफ कार्रवाई के लिए अहम सबूत मिलेंगे। 

डीके शिवकुमार पर क्या है आरोप

कर्नाटक कांग्रेस का संकटमोचक कहे जाने वाले डीके शिवकुमार जांच एजेंसियों के निशाने पर नोटबंदी के बाद से ही हैं। अगस्त 2017 में तलाशी के दौरान आयकर विभाग ने नई दिल्ली में उनके फ्लैट से 8.59 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की थी। शिवकुमार पर हवाला से लेनदेन और टैक्स चोरी का आरोप है।

chat bot
आपका साथी