राज्‍यसभा में दिग्‍विजय सिंह ने की ज्योतिरादित्य सिंधिया की तारीफ, जानें क्‍यों कहा ऐसा

कृषि कानून पर बोलते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार और उसके घोषणा पत्र का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी हो उसे अपना उत्पादन कहीं भी बेचने की स्वतंत्रता मिले इसीलिए यह कानून लाया गया।

By Arun kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 04 Feb 2021 06:01 PM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 06:03 PM (IST)
राज्‍यसभा में दिग्‍विजय सिंह ने की ज्योतिरादित्य सिंधिया की तारीफ, जानें क्‍यों कहा ऐसा
भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके पूर्व कांग्रेस सहयोगी दिग्विजय सिंह

 नई दिल्‍ली, एजेंसी। राज्‍यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके पूर्व कांग्रेस सहयोगी दिग्विजय सिंह के बीच दिलचस्‍प तरीके से संवाद हुआ। एक समय ऐसा भी आया जब दिग्विजय सिंह ने ज्योतिरादित्य सिंधिया की तारीफ की। चर्चा के दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कृषि कानूनों के पक्ष में विचार रखे। ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा के लिए पहली बार राज्‍यसभा सांसद के रूप में संसद में बोल रहे थे। 

उन्होंने दिल्ली के आसपास किसानों का आंदोलन के मद्देनजर कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार को दोहरे मापदंड पर निशाना बनाया। उनके भाषण समाप्त करने के बाद सभापति ने कांग्रेस से सांसद दिग्विजय सिंह का नाम पुकारा। दिग्विजय सिंह का नाम पुकारने के बाद सदन में ठहाका गूंज उठा। इस दौरान सभापति वेंकैया नायडू भी हंसी नहीं छिपा पाए। उन्होंने कहा कि मैंने बोलने के क्रम में कोई बदलाव नहीं किया है, जिसका नाम सूची में था उसी के अनुसार बुलाया है। 

दिग्विजय सिंह ने दी बधाई

इसके बाद दिग्विजय सिंह ने कहा कि मैं ज्योतिरादित्य सिंधिया को बधाई देता हूं, जितनी मजबूती से वह यूपीए सरकार का पक्ष रखते थे, उतनी ही मजबूती से आज भाजपा का पक्ष रखते हैं। उन्हें इसके लिए बधाई। इसके जवाब में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आपका ही आशीर्वाद है।

सिंधिया ने की सरकार की तारीफ

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कोरोना के प्रसार मामले में देश के नेतृत्व ने सही समय पर सही फैसला लिया। 1975 में जो इमरजेंसी लागू की गई थी, उस दौरान पूरे देश को जेल खाना बनाया गया था। लेकिन दूसरी तरफ कोरोना के दौरान जो लॉकडाउन लगाया गया, उसका पूरे देश ने पालन किया। कोरोना की वजह से  अर्थव्यवस्था का जो नुकसान हुआ था, हमारी नरेंद्र मोदी की सरकार उसे पटरी पर लेकर आई। हमारी सरकार ने कई क्षेत्रों को प्रोत्साहन को लेकर 5 मिनी बजट पेश किया, लेकिन विपक्ष के नेता सवाल उठाने और टीका टिप्पणी में ही लगे रहते हैं।

देश से खिलवाड़ कब तक चलेगा

कृषि कानून पर बोलते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार और उसके घोषणा पत्र का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुनी हो, उसे अपना उत्पादन कहीं भी बेचने की स्वतंत्रता मिले, इसीलिए यह कानून लाया गया, लेकिन अफसोस इस बात का है जिन लोगों ने ऐसे कानून की वकालत की थी वही अब इसका विरोध कर रहे हैं। देश से खिलवाड़ कब तक चलेगा। 

शरद पवार के पत्र का भी किया जिक्र  

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किसानों के मुद्दे पर पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार के मुख्यमंत्रियों को कृषि क्षेत्र में निजी निवेश अनिवार्य बताने के लिए लिखे पत्र का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि जो चीज आपने उस वक्त कही थी, उस पर आज भी अडिग रहेंगे तो आपका भी सम्मान होगा। चट भी मेरी, पट भी मेरी कब तक चलेगा। 

chat bot
आपका साथी