धर्मेंद्र प्रधान ने अंतर-राज्य सीमा विवादों को हल करने के लिए ओडिशा के सीएम से सर्वदलीय बैठक बुलाने को कहा

ओडिशा के तीस जिलों में चौदह सीमाएं आंध्र प्रदेश पश्चिम बंगाल छत्तीसगढ़ और झारखंड के साथ लगती हुई हैं। ओडिशा में इन सभी पड़ोसी राज्यों के साथ सीमा और जल विवाद का लंबा इतिहास रहा है। ओडिशा-आंध्र प्रदेश सीमा पर एक बार फिर तनाव बढ़ गया है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 12:53 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 03:10 PM (IST)
धर्मेंद्र प्रधान ने अंतर-राज्य सीमा विवादों को हल करने के लिए ओडिशा के सीएम से सर्वदलीय बैठक बुलाने को कहा
धर्मेंद्र प्रधान ने अंतर-राज्य सीमा विवादों को हल करने के लिए ओडिशा के सीएम से सर्वदलीय बैठक बुलाने को कहा।

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पड़ोसी राज्यों के साथ सीमा विवाद पर एक सर्वदलीय बैठक बुलाने के लिए लिखा और उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा मध्यस्थता का भी प्रस्ताव रखा। पत्र में, ओडिशा के तलचर के रहने वाले प्रधान ने बताया कि कोरापुट जिले के पोतांगी ब्लॉक में ओडिशा-आंध्र प्रदेश सीमा पर एक बार फिर तनाव बढ़ गया है।

केंद्रीय मंत्री ने ओडिशा के बुद्धिजीवियों और नागरिक समाज से उचित भागीदारी और इनपुट के साथ पटनायक को सर्वदलीय बैठक बुलाने का अनुरोध करते हुए कहा गया, 'यह समझ आया है कि आंध्रप्रदेश प्रशासन के अधिकारियों द्वारा तालाबंजई पदार गांव में सांबाई पंचायत के तहत सुनबेदा मौजा के कुछ हिस्सों का दावा करने और एक तालाब खोदने का एकतरफा सीमांकन ओडिशा के लिए अस्वीकार्य पाया गया था। यह मामला अब आंध्र प्रदेश की तरफ के ग्रामीणों द्वारा पोटका-अर्कू मार्ग को अवरुद्ध करने के लिए बढ़ गया है।'

इसके अलावा प्रधान ने नवीन पटनायक को ओडिशा विधानसभा में एक सदन समिति बनाने का भी सुझाव दिया, जिसमें इन मुद्दों के बारे में बाकी सदस्य को बताया जा सके। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए, मैं आपसे सीमा विवादों के लिए ओडिशा और उसके पड़ोसी राज्यों के बीच एक प्रस्ताव की मध्यस्थता में केंद्र सरकार का समर्थन लेने का भी आग्रह करूंगा।

प्रधान ने कहा कि ओडिशा के तीस जिलों में चौदह सीमाएं आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और झारखंड के साथ लगती हुई हैं। ओडिशा में इन सभी पड़ोसी राज्यों के साथ सीमा और जल विवाद का लंबा इतिहास रहा है। 

chat bot
आपका साथी