जयशंकर ने रूस के उप प्रधानमंत्री से की मुलाकात, पेट्रोलियम मंत्री के साथ ऊर्जा सहयोग पर हुई बातचीत

भारत दौरे पर आए रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी पेत्रोविच ट्रुटनेव ने दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Publish:Wed, 19 Jun 2019 04:47 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2019 04:47 PM (IST)
जयशंकर ने रूस के उप प्रधानमंत्री से की मुलाकात, पेट्रोलियम मंत्री के साथ ऊर्जा सहयोग पर हुई बातचीत
जयशंकर ने रूस के उप प्रधानमंत्री से की मुलाकात, पेट्रोलियम मंत्री के साथ ऊर्जा सहयोग पर हुई बातचीत

नई दिल्ली, प्रेट्र। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भारत दौरे पर आए रूस के उप प्रधानमंत्री यूरी ट्रुटनेव से मुलाकात की। बुधवार को हुई मुलाकात में दोनों नेताओं ने पूर्वी आर्थिक मंच के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इसी वर्ष बाद में होने वाली व्लाडिवोस्टक यात्रा और दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने के उपायों पर चर्चा की।

रूस के उप प्रधानमंत्री ने बुधवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच ऊर्जा सहयोग से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।बुधवार को हुई मुलाकात से कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर दोनों नेताओं की मुलाकात के बारे में जानकारी दी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने भारत-रूस संबंधों के विभिन्न पहलुओं और पूर्वी आर्थिक मंच के लिए प्रधानमंत्री मोदी की व्लाडिवोस्टक यात्रा के बारे में चर्चा की।

ट्रुटनेव की अगुवाई में एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल 15 से 19 जून तक भारत की यात्रा पर आया था। इस दौरान रूस के उप प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की और नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के साथ बातचीत की। उन्होंने एक गोल-मेज चर्चा में भी भाग लिया जिसमें विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय और रूसी विश्वविद्यालयों के बीच साझेदारी को बढ़ावा देने पर विचार किया गया।

अपनी यात्रा के दौरान ट्रुटनेव मुंबई भी गए जहां उन्होंने भारतीय उद्योग जगत के प्रमुख लोगों के साथ बातचीत की। पिछले सप्ताह मोदी-पुतिन की बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने मीडिया को बताया था कि इसी महीने के आखिर में जापान के ओसाका में समूह-20 शिखर सम्मेलन के दौरान रूस, भारत और चीन की त्रिपक्षीय बैठक होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी