Chhattisgarh Assembly: खींचतान खत्म, सबको पछाड़ते हुए धर्मलाल कौशिक बने नेता प्रतिपक्ष

Chhattisgarh Assembly leader of Opposition, भाजपा विधायक दल की बैठक में धर्मलाल कौशिक को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव पास हुआ।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Fri, 04 Jan 2019 12:36 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jan 2019 12:36 PM (IST)
Chhattisgarh Assembly: खींचतान खत्म, सबको पछाड़ते हुए धर्मलाल कौशिक बने नेता प्रतिपक्ष
Chhattisgarh Assembly: खींचतान खत्म, सबको पछाड़ते हुए धर्मलाल कौशिक बने नेता प्रतिपक्ष

रायपुर, राज्य ब्यूरो। आखिरकार छत्तीसगढ़ में भाजपा के अंदर नेता प्रतिपक्ष को लेकर मची खींचतान विधानसभा के सत्र के पहले दिन खत्म हो गई। नवगठित 5वीं छत्तीसगढ़ विधानसभा का पहला शत्र आज से शुरू हुआ। इसी के साथ कांग्रेस के नेतृत्व में बनी सरकार ने कामकाज शुरू कर दिया। एक ओर जहां सभी नवनिर्वाचित विधायकों ने विधानसभा के पद और गोपनीयता की शपथ ली। तो दूसरी ओर, भाजपा नेता प्रतिपक्ष को लेकर उलझी रही और अंतत: विधायक दल की बैठक में धर्मलाल कौशिक को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव पास हुआ।

धर्मलाल कौशिक को बनाया गया नेता प्रतिपक्ष

उधर, विधानसभा में सदस्य शपथ ग्रहण कर रहे थे, इसी बीच नेता प्रतिपक्ष के नाम की घोषणा हुई। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धर्मलाल कौशिक अपनी शांत और सौम्य छवि के लिए जाने जाते हैं। वे छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने भाजपा विधायक दल की बैठक में इनके नाम की घोषणा की।

कई नेताओं ने रखी थी दावेदारी 

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए भाजपा के कई नेताओं ने अपनी दावेदारी रखी थी। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर और पूर्व गृहमंत्री ननकी राम कंवर ने अपनी दावेदारी पेश की थी। इस दावेदारी में धर्मलाल कौशिक का नाम अंतिम दौर में सामने आया था। विधायक दल की बैठक में ही उनके नाम पर मुहर लगी।

कौन हैं धर्मलाल कौशिक भाजपा नेता धर्मलाल कौशिक बिल्हा से विधायक हैं। वे पेशे से अधिवक्ता रहे हैं वर्ष 1990 में सबसे पहले भाजपा के बिल्हा मंडल में महामंत्री बनाए गए थे। विधानसभा अध्यक्ष रह चुके हैं धर्मलाल कौशिक वे छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं

chat bot
आपका साथी