कर्नाटक विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने 4 उम्मीदवारों के नामों का किया एलान

कर्नाटक विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने 4 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। सात सदस्यों का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है जिसके लिए 29 जून को चुनाव होना है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 18 Jun 2020 09:34 AM (IST) Updated:Thu, 18 Jun 2020 09:34 AM (IST)
कर्नाटक विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने  4 उम्मीदवारों के नामों का किया एलान
कर्नाटक विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने 4 उम्मीदवारों के नामों का किया एलान

बेंगलुरु, एएनआइ। कर्नाटक विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने 4 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। प्रताप सिम्हा नायक, एमटीबी नागराज, आर शंकर और सुनील वाल्यपुरे को भाजपा के उम्मीदवार घोषित किया गया है। हालांकि पार्टी ने एच विश्वनाथ को टिकट नहीं दिया। 

29 जून को होगा चुनाव

बता दें कि संबंधित विधान सभा, विधायकों के सदस्यों द्वारा चुने गए कर्नाटक विधान परिषद के सात सदस्यों का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है, जिसके लिए 29 जून को चुनाव होना है। निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीख का एलान करते हुए कहा कि कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस संबंंध में सभी निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही आयोग की तरफ से कहा गया कि 29 जून की शाम को मतणना होगी। 

कांग्रेस ने बी.के हरिप्रसाद और  नसीर अहमद को बनाया उम्मीदवार 

इससे पहले कांग्रेस ने कर्नाटक में विधान परिषद चुनाव में वरिष्ठ नेता बी के हरिप्रसाद और निवर्तमान सदस्य नसीर अहमद को उम्मीदवार बनाने का एलान किया था। गौरतलब है कि हरिप्रसाद की उम्मीदवारी के नाम का एलान इसलिए किया गया है कि क्योंकि राज्यसभा के सदस्य के तौर पर उनका कार्यकाल 25 जून को खत्म हो रहा है और वह कांग्रेस के महासचिव भी रहे हैं।

चुनाव के लिए मतदान 29 जून को होगा और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 18 जून है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा इन सात में से चार सीटों को जीतने की स्थिति में है, वहीं कांग्रेस को दो और जद (एस) एक सीट मिल सकती है। 

कोरोना काल में हो रहा चुनाव

बता देश इस वक्त कोरोना संकट से  जूझ रहा है। ऐसे ही स्थिति में यह चुनाव कराए जा रहे हैं और गौरतलब है कि कर्नाटक देश में पहला ऐसा राज्य है जहां पर कोरोना से पहली मौत हुई थी हालांकि सबसे पहले केरल से संक्रमित मामले सबसे पहले सामने आए थे। 

chat bot
आपका साथी