जेटली ने फिर से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला, बहुत कम लोगों से करेंगे मुलाकात

अरुण जेटली एक बार फिर से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया है। अरुण जेटली की किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी हुई थी और उसके बाद से ही वो आराम कर रहे थे।

By Arti YadavEdited By: Publish:Thu, 23 Aug 2018 09:30 AM (IST) Updated:Thu, 23 Aug 2018 05:59 PM (IST)
जेटली ने फिर से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला, बहुत कम लोगों से करेंगे मुलाकात
जेटली ने फिर से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला, बहुत कम लोगों से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली (जेएनएन)। तीन महीने तक स्वास्थ्य लाभ लेने के बाद पिछले दिनों राज्यसभा में नजर आए अरुण जेटली फिर से काम पर लौट आए हैं। उन्होंने इतने समय बाद एक बार फिर से वित्त मंत्रालय का कामकाज संभाल लिया है। राष्ट्रपति द्वारा जारी आदेश के बाद अरुण जेटली ने गुरुवार को कार्यभार संभाला।

इससे पहले पीयूष गोयल के पास था प्रभार
 उनकी अनुपस्थिति में अब तक रेल मंत्री पीयूष गोयल इस मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वे ऑपरेशन के कारण 14 मई से बिना विभाग के मंत्री थे। 65 वर्षीय जेटली ने अप्रैल की शुरुआत में ही सर्जरी के चलते ऑफिस आना बंद कर दिया था। उनकी गैर मौजूदगी में रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय और कारपोरेट मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाने वाले जेटली का गैस्ट्रिक बाईपास ऑपरेशन हुआ था ताकि उनकी डायबिटीज (मधुमेह) को नियंत्रण में रखा जा सके।

मई में किया गया था किडनी ट्रांसप्लांट
मई में किडनी ट्रांसप्लांट के बाद हाल ही में अरुण जेटली सदन में सार्वजनिक रूप से देखे गए। वो संसद में हुई अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मौजूद रहे। 12 मई को जेटली को एम्स में भर्ती कराया गया था। एम्से में वह लगभग एक महीने तक डायलिसिस पर रहे। 14 मई को उनका किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था, जिसके बाद से वे डॉक्टरों की निगरानी में थे। अरुण जेटली गुर्दे का ऑपरेशन दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कराया गया था।

जेटली के कार्यालय में बदलाव
साधारण पैंट-शर्ट और नेहरू जैकेट पहने जेटली सीधे नॉर्थ ब्लॉक के प्रथम तल पर स्थित अपने कार्यालय में पहुंचे। उनके मौजूदा स्वास्थ्य को देखते हुए उनके कार्यालय में भी बदलाव किया गया है। साथ ही स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा गया है। मंत्रालय के अधिकारियों और उनके उप मंत्रियों ने जेटली का स्वागत किया।

कम से कम लोगों से मिलने की सलाह
सूत्रों ने बताया कि चिकित्सकों से अनुमति मिलने के बाद ही जेटली काम पर लौटे हैं। हालांकि उन्हें कम से कम लोगों से मिलने और सार्वजनिक तौर पर कम उपस्थित रहने की सलाह दी गई है ताकि किसी भी तरह के संक्रमण से सुरक्षा हो सके।

जेटली से मिलने से पहले जूतों को ढकना पड़ेगा
जेटली के कमरे में सीमित लोगों को ही आने-जाने की अनुमति होगी। उनसे मिलने के लिए आने वाले आगंतुकों को अपने जूतों को ढकना पड़ेगा। इसके लिए उन्हें अपने जूतों में नीले रंग का मेडिकेटेड बैग लगाना पड़ेगा। इसका इस्तेमाल अस्पतालों में किया जाता है।

chat bot
आपका साथी