अभिनंदन के माता-पिता का भी वंदन, मिग-21 से है परिवार का पुराना नाता

चेन्नई-दिल्ली फ्लाइट में पूर्व एयर मार्शल एस.वर्तमान और डॉ.शोभा वर्तमान के सम्मान में सभी यात्री खड़े हो गए। हर्षोल्लास से तालियां बजाकर किया स्वागत और विमान से सबसे पहले उतरने के लिए रास्ता दिया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Fri, 01 Mar 2019 07:03 PM (IST) Updated:Sat, 02 Mar 2019 01:35 AM (IST)
अभिनंदन के माता-पिता का भी वंदन, मिग-21 से है परिवार का पुराना नाता
अभिनंदन के माता-पिता का भी वंदन, मिग-21 से है परिवार का पुराना नाता

नई दिल्ली, प्रेट्र । देश के हीरो और वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का जादू देश वासियों के सिर चढ़कर बोल रहा है। शायद इसी का असर है कि चेन्नई-दिल्ली फ्लाइट में उनके माता-पिता को विमान में बैठे अन्य सभी यात्रियों ने भरपूर सम्मान दिया। विमान के दिल्ली लैंड करने पर सभी विमान यात्रियों ने खड़े होकर उनके लिए तालियां बजाईं। साथ ही वृद्ध दंपती को विमान से सबसे पहले उतरने दिया।

चेन्नई से जाने वाली फ्लाइट भले ही गुरुवार को आधी रात के बाद दिल्ली पहुंची हो, लेकिन विमान से उतरने की जल्दी किसी को भी नहीं थी। ना तो कोई यात्री दरवाजे की तरफ जाने की कोशिश में था और ना ही कोई सीट के ऊपर बने बिन से सामान उतारने की कोशिश में था। सबकी निगाहें सिर्फ देश के हीरो और वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के माता-पिता पर थीं। एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) एस.वर्तमान और उनकी पत्नी डॉ.शोभा वर्तमान का एक साथ खड़े होकर स्वागत किया और उनके प्रति अपनी सद्भावना व्यक्त करते हुए उनके विमान से उतरने तक अनवरत तालियां बजाईं।

सभी यात्रियों ने वर्तमान दंपती को बाहर निकलने के लिए रास्ता दिया और यह भी सुनिश्चित किया किया वही विमान से सबसे पहले उतरें। वर्तमान दंपती ने भी इस अभिवादन को मुस्कुराकर और सिर हिलाकर स्वीकार किया। उनके बेटे के कारण उन्हें मिले सम्मान ने जैसे अभिनंदन की वापसी की खबर की खुशी को और बढ़ा दिया था।

विमान यात्रियों की ओर से सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो और फोटो में लोग खड़े होकर तालियां बजाते, खुशी जताते और थैंक्यू कहते नजर आ रहे हैं। करीब रात एक बजे के बाद विमान दिल्ली पहुंचा। दिल्ली पहुंचते ही पूर्व एयर मार्शल एस.वर्तमान और उनकी पत्नी डॉ.शोभा वर्तमान अमृतसर के लिए रवाना हो गए।

वर्तमान खानदान का मिग-21 से पुराना रिश्ता 
विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के खानदान का मिग-21 लड़ाकू विमान से काफी पुराना रिश्ता रहा है। वर्तमान के पिता एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) सिम्हाकुट्टी वर्तमान भी मिग-21 उड़ा चुके हैं और वह भारतीय वायुसेना के 'टेस्ट पायलट' रहे हैं। अभिनंदन के दादाजी भी द्वितीय विश्वयुद्ध के जमाने से वायुसेना में रहे हैं।

'बहुत सज्जन है अभिनंदन परिवार'
एनडीए में 1969-72 के दौरान अभिनंदन के पिता के साथ पढ़ने वाले पूर्व विंग कमांडर प्रकाश नावले ने बताया कि वर्तमान परिवार बहुत ही भला और सीधा-सादा है। अभिनंदन के पिता बेहद सज्जन हैं। पेशे से डॉक्टर उनकी पत्नी शोभा भी एक बेहतरीन महिला हैं।

डॉ. शोभा की चिकित्सकीय देखभाल के कारण ही आज हमारी एक बेटी है। अभिनंदन की बहन अदिति फ्रांस में रहती हैं और उनके पति एक फ्रांसीसी नागरिक हैं। अभिनंदन की पत्नी तन्वी मारवाह भी भारतीय वायुसेना में पायलट रह चुकी हैं। वह भी अभिनंदन की ही बैच मेट थीं। वायुसेना में तन्वी मारवाह का रैंक स्क्वाड्रन लीडर था।

chat bot
आपका साथी