लेमन घास की खेती का जिलापाल ने किया शुभारंभ

सुंदरगढ़ जिले के लाठीकाटा प्रखंड में बागवानी विभाग की ओर से धनवंतरि घास (लेमन ग्रास) की खेती की शुरुआत की गई। शनिवार को इसका उद्घाटन जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Sep 2020 11:04 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 12:28 AM (IST)
लेमन घास की खेती का जिलापाल ने किया शुभारंभ
लेमन घास की खेती का जिलापाल ने किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सुंदरगढ़ जिले के लाठीकाटा प्रखंड में बागवानी विभाग की ओर से धनवंतरि घास (लेमन ग्रास) की खेती की शुरुआत की गई। शनिवार को इसका उद्घाटन जिलापाल निखिल पवन कल्याण ने किया।

इस मौके पर जिलापाल ने कहा कि आने वाले दिनों में लेमन ग्रास की खेती जिले के सभी प्रखंडों में की जाएगी। लहुनीपाड़ा प्रखंड में पिछले साल से लेमन ग्रास की खेती शुरू की गई है। पाउड़ी भूमि विकास एजेंसी के तहत लेमन ग्रास की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। बारह किसानों ने लगभग 5 हेक्टेयर भूमि पर खेती की है। डीएमएफ के जीविका विशेषज्ञ अंजन ने कहा कि लेमन ग्रास एक लाभदायक फसल है। लेमन ग्रास को ओडिशा में धनवंतरी पत्र के नाम से जाना जाता है। फसल की कटाई साल में तीन बार की जाती है। दवा तैयार करने के अलावा दूसरे चीजों में इस्तेमाल के लिए इसकी मांग है। बाजार में इससे निकाला जाने वाला तेल 900 से 1,000 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। जिले में लेमन ग्रास फार्मिंग के इससे संबंधित संस्थाओं को काम पर रखा गया है। जो कि लेमन ग्रास से तेल निकालने के लिए प्रसंस्करण प्रणाली स्थापित करेगी। उल्लेखनीय है कि बागवानी विभाग लाठीकाटा प्रखंड में 15 हेक्टेयर भूमि पर लेमन ग्रास की खेती को प्रोत्साहित कर रहा है। मनरेगा योजना के तहत किसानों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। उद्घाटन कार्यक्रम में जिला उद्यान विभाग के उप निदेशक जगतेश्वर बेहरा, पानपोष बागवानी विभाग सहायक निदेशक तारेश्वर पाणि, डीएमएफ जीविका विशेषज्ञ अंजन कुमार पांडा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी