महानदी सुरक्षा को गंगा सहस्त्रनाम मंत्र

संसू, संबलपुर : सूबे की जीवनरेखा कही जानेवाली महानदी को लेकर विगत 16 मई को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 May 2018 07:01 PM (IST) Updated:Fri, 18 May 2018 07:01 PM (IST)
महानदी सुरक्षा को गंगा सहस्त्रनाम मंत्र
महानदी सुरक्षा को गंगा सहस्त्रनाम मंत्र

संसू, संबलपुर : सूबे की जीवनरेखा कही जानेवाली महानदी को लेकर विगत 16 मई को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा झारसुगुड़ा जिला के सूखोसोढ़ा और बरगढ़ जिला के चिखिली गांव से शुरू महानदी सुरक्षा यात्रा गुरुवार की शाम संबलपुर पहुंची। यहां पहुंचने के बाद यात्रा में शामिल बीजू जनता दल (बीजद) नेताओं और कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में मारवाड़ी पाड़ा घाट में पंडितों ने गंगा सहस्त्रनाम मंत्रोच्चार के साथ महानदी की महाआरती की। इस दौरान बीजद नेताओं ने छत्तीसगढ़ सरकार को महानदी के मुद्दे पर सदबुद्धि देने और ओडिशा के लिए ईश्वर से सुरक्षा की कामना करते हुए प्रार्थना की।

झारसुगुड़ा जिला के सूखासोढ़ा गांव से निकली महानदी सुरक्षा यात्रा रेंगाली आदि जगहों से होते हुए बाइक रैली के साथ संबलपुर पहुंची। बीजू एक्सप्रेस वे पर स्थित भालूपाली में विधायक डॉ. रासेश्वरी पाणिग्राही ने इसका स्वागत किया। इसके बाद बाइक रैली के साथ यात्रा में शामिल लोगों ने शहर में जनजागरण किया। इसी तरह बरगढ़ जिला के चिखिली गांव से निकली यात्रा बरगढ़, अताबिरा, गोशला होते हुए बुर्ला पावर चैनल ब्रिज पहुंची। यहां बीजद की ओर से यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया और यहां से एक विशाल शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा समलेश्वरी मंदिर होते हुए मारवाड़ीपाड़ा घाट पहुंची। यहां पंडित सच्चिदानंद मिश्र व पंडित कालाीदास पंडा की देखरेख में महानदी की महाआरती की गई।

शामिल रहे बीजद के कद्दावर : महानदी सुरक्षा यात्रा और महाआरती में बीजद के उपाध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद प्रसन्न आचार्य, भास्कर राव, लोकसभा सांसद नगेंद्र प्रधान, प्रभाष सिंह, विधायक डॉ. रासेश्वरी पाणिग्राही, रमेश पटुआ, इंजीनियर रोहित पुजारी, पश्चिम ओडिशा विकास परिषद के अध्यक्ष किशोर महांती, पूर्वमंत्री संजय दासवर्मा और देवीप्रसाद मिश्र, ¨सचाई निगम के अध्यक्ष अनूप साय, संबलपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष विजय महांती, बीजद युवा मोर्चा के प्रभारी प्रदेश अध्यक्ष संजी महांती, प्रदेश अध्यक्ष अमरेश पत्री, जिला बीजद अध्यक्ष डॉ. प्रमोद रथ, पूर्व उपनगरपाल सिद्धार्थ साहा, संबलपुर नगर अध्यक्ष प्रफुल्ल दास, हीराकुद मंडल अध्यक्ष शांतनु बड़पंडा, बुर्ला मंडल अध्यक्ष देवाशीष नंद समेत शिव प्रधान, र¨वद्र ¨सह, सुधांशु महाराणा ्रप्रमुख शामिल रहे।

-----------

इन्सर्ट

रेढ़ाखोल और सोनपुर के लिए रवाना हुई महानदी सुरक्षा यात्रा

संसू, संबलपुर : झारसुगुड़ा और बरगढ़ से संबलपुर पहुंची महानदी सुरक्षा यात्रा, शुक्रवार को नगर से गंतव्य की ओर रवाना हो गई। इससे पूर्व सुबह जेल चौक स्थित वीर सुरेंद्र साय की प्रतिमा पर बीजद नेताओं ने माल्यार्पण कर महानदी पर अपने न्यायोचित अधिकार हासिल करने का संकल्प लेने समेत छत्तीसगढ़ सरकार की दादागीरी नहीं सहने और जरूरत पड़ने पर मुंहतोड़ जवाब देने का प्रण किया। इस दौरान जिला बीजद अध्यक्ष डॉ. प्रमोद कुमार रथ, जिला पर्यवेक्षक कुना बिहारी दास, राज्यसभा सांसद प्रताप देव समेत दल के विधायक व अन्य बड़े नेता उपस्थित रहे। जेल चौक से निकली यह यात्रा धनुपाली चौक होते हुए हुमा, धमा और चड़ेईपंक पहुंची जहां से सांसद प्रसन्न आचार्य के नेतृत्व में एक रैली सोनपुर की ओर और पूर्वमंत्री देवीप्रसाद मिश्र के नेतृत्व में अन्य एक रैली रेढ़ाखोल की ओर रवाना हुई।

राज्यसभा सांसद प्रसन्न आचार्य और पूर्वमत्री देवी प्रसाद मिश्र के नेतृत्व में निकली महानदी सुरक्षा यात्रा में सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल है। यह यात्रा पारादीप तक जाने के क्रम में जहां से गुजरेगी वहां के लोगों को महानदी सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी