बाइक में बैठने वालों को भी पहनना होगा हेलमेट

ओडिशा में अब मोटरसाइकिल पर बैठने वालों को भी हेलमेट पहनना होगा। ऐसा नहीं करते पाए जाने पर बाइक चालक का लाइसेंस रद कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Dec 2020 06:34 AM (IST) Updated:Mon, 07 Dec 2020 06:34 AM (IST)
बाइक में बैठने वालों को भी पहनना होगा हेलमेट
बाइक में बैठने वालों को भी पहनना होगा हेलमेट

जेएनएन, राउरकेला/कटक : ओडिशा में अब मोटरसाइकिल पर बैठने वालों को भी हेलमेट पहनना होगा। ऐसा नहीं करते पाए जाने पर बाइक चालक का लाइसेंस रद कर दिया जाएगा। यह जानकारी टवीट कर राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की ओर से दी गई है। एसटीए की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सड़क सुरक्षा के ऊपर सुप्रीम कोर्ट कमेटी द्वारा दिए गए निर्देश के तहत हेलमेट कानून को कड़े तौर पर अब आगे पालन किया जाएगा। इसके जरिये सड़क हादसे में होने वाली मौत के आंकड़े को 41 फीसद तक घटाया जाएगा। इस संबंध में मोटर वाहन कानून की धारा 194 (डी) में जिक्र किया गया है।

कटक आरटीओ और उलटपुर पुलिस की ओर से संयुक्त रूप से पिछले शुक्रवार को जांच की गई थी। इसमें 92 बाइक चालकों को हेलमेट ना पहनने के लिए दंडित किया गया है। इनमें से 42 बाइक चालकों का लाइसेंस रद कर दिया गया है जबकि एक लाख 34 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है। एसटीए की ओर से स्पष्ट किया गया है कि आगे भी इस तरह की जांच और कार्रवाई कड़े तौर पर की जाएगी। पत्नी की हत्या के आरोप में पति गिरफ्तार

सुंदरगढ़ जिले के सबडेगा पंचायत के बरछीपाली शिव मंदिर के पास रहने वाले सुदर्शन सिंह के बेटे सुशांत सिंह को पत्नी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है। शुक्रवार को पत्नी पोपिना सिंह की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई थी।

परिवार वालों का कहना था कि मामूली बात को लेकर पोपिना ने जहर खा लिया था एवं इलाज के लिए अस्पताल ले जाने पर वहां मौत हो गई। संबलपुर के जुजुमुरा निवासी उसके मायके वालों ने पोपिना की हत्या की शिकायत दर्ज कराई है। इसी आधार पर सुशांत को गिरफ्तार किया गया है एवं घटना की जांच की जा रही है। आबकारी टीम की छापेमारी में 630 लीटर शराब के साथ आटो जब्त :

राउरकेला आबकारी विभाग की टीम ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी कर 630 लीटर शराब जब्त करने के साथ दो अवैध कारोबारियों को गिरफ्तार किया। एक आटो को भी जब्त किया गया है। आबकारी विभाग की खुफिया इकाई के इंस्पेक्टर शशिकांत दत्त की अगुवाई में टीम ने गोपबंधुपल्ली इलाके से लडू मन्ना नामक कारोबारी के पास से 130 लीटर एवं झीरपानी क्षेत्र में आटो पर लदी 480 लीटर देसी शराब के साथ वाहन को जब्त किया है।

chat bot
आपका साथी