जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच मैट्रिक परीक्षा शुरू

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित दसवीं बोर्ड की परीक्षा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 11:33 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 11:33 PM (IST)
जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच मैट्रिक परीक्षा शुरू
जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच मैट्रिक परीक्षा शुरू

जागरण संवाददाता, राउरकेला : माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित दसवीं बोर्ड की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार से जिले के 118 केंद्रों में शुरू हो गई। पहले दिन प्रथम भाषा की परीक्षा में 27,109 परीक्षार्थियों के शामिल होने का प्रबंध किया गया। मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में व कड़ी सुरक्षा के बीच नोडल केंद्रों से सुबह 6.30 से 8.30 बजे के बीच प्रश्नपत्र केंद्रों तक पहुंचाया गया। जबकि परीक्षार्थी सुबह नौ बजे परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे और दस बजे से परीक्षा शुरू हुई।

कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी रंजन कुमार गिरी ने तीन स्क्वायड का गठन किया है। वहीं औचक जांच के लिए भी एक विशेष टीम गठित की गई है। जिले के 402 हाईस्कूल के विद्यार्थी इस साल कुल 118 केंद्रों में परीक्षा दे रहे हैं। मध्यमा के लिए एक तथा एसओएसी के लिए चार केंद्र बनाए गए हैं। उत्तर पुस्तिका व प्रश्नपत्र रखने के लिए 20 नोडल सेंटर बनाए गए हैं। परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी राजश्री पटनायक तथा गुरुंडिया ब्लाक शिक्षा अधिकारी रवींद्र कुमार माझी को लेकर स्क्वायड-1, कुआरमुंडा ब्लाक शिक्षा अधिकारी सदानंद भोई व इस्पात जूनियर कॉलेज के प्राध्यापक बीपी महंती को लेकर स्क्वायड-2 तथा बड़गांव शिक्षा अधिकारी सारंगधर बरीहा व सबडेगा ब्लाक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार एक्का को स्क्वायड-3 दिया गया है। इसके अलावा 17 ब्लाक व तीन नगरपालिका बीरमित्रपुर, राजगांगपुर, सुंदरगढ़, राउरकेला महानगर निगम में स्थापित परीक्षा केंद्रों में इस क्षेत्र के तहसीलदारों को निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। 22 फरवरी से 8 मार्च तक परीक्षा चलेगी जिसके लिए सभी केंद्रों में विशेष प्रबंध किए गए हैं।

अभाविप ने परीक्षार्थियों को दी शुभकामना : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राउरकेला शाखा की ओर से दसवीं की परीक्षा देने जा रहे विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों में जाकर चंदन तिलक लगाकर शुभकामना दी गई।

सुंदरगढ़ जिले में आंकड़ों में मैट्रिक परीक्षा 2019 :

हाईस्कूल की संख्या- 402

नोडल सेंटर- 20

परीक्षा केंद्र -118

नियमित परीक्षार्थी- 25502

पूर्व परीक्षार्थी - 1607

कुल परीक्षार्थी 27,109

राउरकेला में परीक्षा केंद्र-22

कुल परीक्षार्थी - 5970

chat bot
आपका साथी