बड़गांव के 32 स्कूलों में ताला, 10 स्कूल स्थानांतरित

बड़गांव स्कूल के 110 सरकारी स्कूलों में से 25 से कम बच्चे वाले 32 स्कूलों को बंद कर दिया गया है जबकि 10 स्कूलों के छह सात व आठ कक्षा के बच्चों को अन्य स्कूलों में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 11:31 PM (IST)
बड़गांव के 32 स्कूलों में ताला, 10 स्कूल स्थानांतरित
बड़गांव के 32 स्कूलों में ताला, 10 स्कूल स्थानांतरित

जागरण संवाददाता, राउरकेला : बड़गांव स्कूल के 110 सरकारी स्कूलों में से 25 से कम बच्चे वाले 32 स्कूलों को बंद कर दिया गया है जबकि 10 स्कूलों के छह, सात व आठ कक्षा के बच्चों को अन्य स्कूलों में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया है।

सरकारी स्तर पर जनवरी महीने में ही 25 से कम बच्चे वाले स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया था। इस फैसले पर अमल को लेकर विवाद के चलते इसे रोका गया था। दो जुलाई को इस निर्णय पर अमल करने का निर्देश जारी किया गया। बड़गांव ब्लाक में बंद होने वाले स्कूल के बच्चों को किन स्कूलों में भेजा जाएगा इसे लेकर अब भी संशय बना हुआ है। बड़गांव ब्लाक के 15 पंचायत में 69 राजस्व ग्राम हैं। इनमें 110 सरकारी स्कूल हैं। इनमें 13 मिशन उच्च प्राथमिक स्कूल एवं चार आश्रम स्कूल तथा 10 स्वीकृति प्राप्त निजी स्कूल हैं। इनमें से 32 को पूरी तरह से बंद किया जाएगा। चलनामुंडा हाईस्कूल एवं डेमुपाड़ा स्कूल को बंद करने के साथ ही इनका भोईपाली सरकारी बालिका स्कूल में विलय होना है। दोनों स्कूलों के शिक्षकों को भी भोईपाली स्कूल में पदास्थापित किया जाएगा। इसी तरह ब्लाक के 10 अपग्रेड स्कूल से कक्षा छह, सात व आठ के बच्चों को गांव के पास के स्कूल में स्थानांतरित किया जाएगा। जांगली उच्च प्राथमिक स्कूल को अपग्रेड किया गया था। यहां के कक्षा छह, सात व आठ के बच्चों को कंटियामुरा हाईस्कूल के साथ मिश्रण किया जाएगा। इन 32 स्कूलों के बंद होने से निजी स्कूलों को बढ़ावा मिलने एवं इससे गरीब तबके के लोगों का शोषण होने की आशंका की जा जताई जा रही है।

chat bot
आपका साथी