झारसुगुड़ा कैंसर और हार्ट अस्पताल के अधूरे कार्य शीघ्र पूरे हों : स्वास्थ्य मंत्री

सब कुछ सही रहा तो बहुत जल्द झारसुगुड़ा जिला पश्चिम ओडिशा का स्वास्थ हब बन जाएगा। विमान तलकार्यक्षम होने के बाद देश के प्रमुख मेट्रो सिटी से यह शहर जुड़ गया है। जिससे इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है। झारसुगुड़ा को केंद्रीत करते हुए राज्य सरकार उसे स्वास्थ्य क्षेत्र में विकसित करना चाहती है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री नवकिशोर दास की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में उन्होंने झारसुगुड़ा में निर्माणाधीन कैंसर व हार्ट अस्पताल को शीघ्र पूरा करने के लिए कहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:00 AM (IST)
झारसुगुड़ा कैंसर और हार्ट अस्पताल के  अधूरे कार्य शीघ्र पूरे हों : स्वास्थ्य मंत्री
झारसुगुड़ा कैंसर और हार्ट अस्पताल के अधूरे कार्य शीघ्र पूरे हों : स्वास्थ्य मंत्री

संसू, झारसुगुड़ा : सब कुछ सही रहा तो बहुत जल्द झारसुगुड़ा जिला पश्चिम ओडिशा का स्वास्थ हब बन जाएगा। विमान तलकार्यक्षम होने के बाद देश के प्रमुख मेट्रो सिटी से यह शहर जुड़ गया है। जिससे इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है। झारसुगुड़ा को केंद्रीत करते हुए राज्य सरकार उसे स्वास्थ्य क्षेत्र में विकसित करना चाहती है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्री नवकिशोर दास की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में उन्होंने झारसुगुड़ा में निर्माणाधीन कैंसर व हार्ट अस्पताल को शीघ्र पूरा करने के लिए कहा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि झारसुगुड़ा में एक सौ बीस बिस्तरों वाला कैंसर व सौ बिस्तरों वाला हार्ट (र्काडिक कैयर) हास्पिटल की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने संकल्प लिया था। इसके बाद इसका र्निमाण कार्य काफी आगे बढ़ा है। महानदी कोल फिल्ड लिमिटेड के सहयोग से 5.05 एकड़ में र्काडिक केयर हास्पिलट बन रहा है। वहरीं पीपीपी मोड में इसका परिचालन के लिऐ मे. केयर हास्पिटल से करार हुआ है। इसमें पचास फीसद बेड निश्शुल्क चिकित्सा के लिए सुरक्षित रहेगा। इसका खर्च बीजू स्वास्थ कल्याण योजना में राज्य सरकार परिचालन करने वाली संस्था प्रदान करेगी। बैठक में अतिरिक्त मुख्य शासन सचिव प्रदीप कुमार महापात्र, एनएचएम डायरेक्टर, अर्थ विभाग के निदेशक (पीपीपी)चीफ इंजीनियर (बिल्डिग) सहित स्वास्थ व अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

बता दें, अस्पताल का निर्माण वर्ष 2018 में शुरू हुआ था जबकि इसे वर्ष 2021 के जून में पूरा करने का लक्ष्य था। हाल ही में पानी व बिजली की आपूर्ति की व्यवस्था के साथ निर्माणाधीन भवन की समीक्षा की गई थी।

chat bot
आपका साथी