Cuttack: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम से बनेगा अत्याधुनिक बस टर्मिनल, सीएम ने की 65 करोड़ रुपए की घोषणा

ओडिशा के कटक खाननगर में स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम से अत्याधुनिक बस टर्मिनल बनाया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की 65 करोड़ रुपए की घोषणा की है। इसमें एक साथ 180 बस पार्किंग की व्यवस्था होगी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 11:58 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 11:58 AM (IST)
Cuttack: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम से बनेगा अत्याधुनिक बस टर्मिनल, सीएम ने की 65 करोड़ रुपए की घोषणा
कटक खाननगर में एक अत्याधुनिक बस टर्मिनल बनाया जाएगा।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कटक खाननगर में एक अत्याधुनिक बस टर्मिनल बनाया जाएगा। इसके लिए 65 करोड़ रुपया खर्च होगा। स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम से यह अत्याधुनिक बस टर्मिनल नामित किए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने की है। राज्य सरकार के 5टी कार्यक्रम के अधीन यह कार्य संपन्न किया जाएगा। 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई जाएगी। इस साल पूरे देश में नेताजी की 125वीं जयंती मनाई जाएगी। 

 नेताजी का जन्म कटक ओडिया बाजार में हुआ था और और नेताजी की बाल्य शिक्षा यहीं से हुई थी। आबादी बढ़ने से बदामबाड़ी बस स्टैंड पर लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में खाननगर में एक अत्याधुनिक बस टर्मिनल बनाने के लिए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है। इस बस टर्मिनल में नेता जी की जीवनी एवं संग्राम के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए एक विशेष कियोस्क बनाने को भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है। इसके साथ ही नेताजी के आदर्श एवं जीवनी के बारे में प्रचार प्रसार करने को विभिन्न पेंटिंग भी की जाएगी। 

 इस बस टर्मिनल में यात्रियों की सुविधा के लिए सभी प्रकार की अत्याधुनिक व्यवस्था की जाएगी। इसमें एक विशाल टर्मिनल बिल्डिंग, सामान्य यात्री बस के लिए जगह, स्थानीय बस सेवा के लिए जगह बसों की मरम्मत, रखरखाव ब्लॉक, चार पहिया वाहन एवं ऑटो के लिए विशेष पार्किंग व्यवस्था की जाएगी। तीन मंजिला टर्मिनल बिल्डिंग बनाकर इसमें यात्रियों के लिए विश्राम स्थल, फूड कोर्ट, टिकट काउंटर, ई वाहन चार्जिंग प्वाइंट, छत के ऊपर बारिश का पानी संरक्षण तथा सौर पैनल भी रखा जाएगा। टर्मिनल में एक समय में 180 बस के पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। यात्रियों की सुविधा के लिए इंटीग्रेटेड इनफॉरमेशन मैनेजमेंट सिस्टम भी रहेगा। इस टर्मिनल के लिए कटक के रिंगरोड को और 2 किलोमीटर तक संप्रसारित करने का निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्यमंत्री के व्यक्तिगत सचिव संचालन कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी