रफ्तार में चलने के शौकीन हैं तो जेब भी कर लीजिए भारी

राजधानी भुवनेश्वर में यदि आप तेज गति से गाड़ी चलाने के शौकीन हैं, तो सावधान हो जाइए, बरना रफ्तार में गाड़ी चलाने के आरोप में जुर्माने की रसीद घर पहुंच जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Nov 2018 04:45 PM (IST) Updated:Sat, 10 Nov 2018 04:45 PM (IST)
रफ्तार में चलने के शौकीन हैं तो जेब भी कर लीजिए भारी
रफ्तार में चलने के शौकीन हैं तो जेब भी कर लीजिए भारी

शेषनाथ राय, भुवनेश्वर राजधानी भुवनेश्वर में यदि आप तेज गति से गाड़ी चलाने के शौकीन हैं, तो सावधान हो जाइए, वरना रफ्तार में गाड़ी चलाने के आरोप में जुर्माने की रसीद आपके घर भेज दी जाएगी। इसके लिए राजधानी की सभी मुख्य सड़कों में स्कैनर एवं स्पीड डिटेक्टर लगाए जा रहे हैं। निर्धारित गति से तेज गाड़ी चलाने पर इसका चित्र कैमरे में कैद हो जाएगा। इसके बाद कमिश्नरेट पुलिस की तरफ से आपके घर पर नोटिस भेज दी जाएगी। निश्चित समय के अंदर यदि आप जुर्माना नहीं भरते हैं तो फिर आप पर अदालत में मामला दर्ज होगा। प्रथम चरण में राजधानी के18 प्रमुख मार्गो में स्पीड डिटेक्टर लगाया जा रहा है।

कमिश्नरेट पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भुवनेश्वर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (बीएससीएल) की तरफ से पूरी राजधानी में सीसीटीवी लगाने की योजना है। प्रथम चरण में 8 प्रमुख जगहों पर स्पीड डिटेक्टर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें 4 से 5 स्पीड डिटेक्टर के साथ सीसीटीवी लगायी गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग-16 पर सतसंग विहार चौक, नयापल्ली स्थित क्राइन होटल के सामने, खंडगिरी पेट्रोल पंप के सामने कैमरे लगा दिए गए हैं। इसके अलावा शहर के अंदर सीबीआइ चौक, सुर कंपनी चौक, मास्टर कैंटीन चैक, रूपाली चौक, नुआगांव चौक पर कैमरे लगाने की प्रक्रिया जारी है।

पुलिस सूत्रों की माने तो राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रति घंटा 85 किलोमीटर की रफ्तार होगी जबकि शहर के अंदर के मार्ग में इलाके के हिसाब गति निर्धारित की गई है। बीएससीएल के अधिकारी के अनुसार, किस मार्ग में कितनी स्पीड निर्धारित की जाएगी, यह जिलाधीश ने तय किया है। इस संदर्भ में सूचना दी जा रही है। बहुत जल्द तमाम जगहों पर गाड़ी की गति के बारे में सूचना बोर्ड लगा दिया जाएगा। इसके बाद तेज गति से गाड़ी चलाने वालों के साथ अपराधी, संदिग्ध व्यक्ति के साथ पूरी राजधानी पर नजर रहेगी।

chat bot
आपका साथी