ओडिशा के हर जिले में स्थापित होगी बापू की प्रतिमा

राज्य के प्रत्येक जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमूर्ति स्थापित की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Feb 2019 05:15 AM (IST) Updated:Fri, 08 Feb 2019 05:15 AM (IST)
ओडिशा के हर जिले में स्थापित होगी बापू की प्रतिमा
ओडिशा के हर जिले में स्थापित होगी बापू की प्रतिमा

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर :

राज्य के प्रत्येक जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमूर्ति स्थापित की जाएगी। इसके साथ ही प्रत्येक ब्लॉक कस्तूरबा आदर्श पंचायत की पहचान, गांधी विचार अध्ययन केंद्र स्थापित करने के लिए विश्वविद्यालय की पहचान, महात्मा गांधी एवं ओडिशा में स्वतंत्रता सेनानी संबंधित दस्तावेज, पत्र, गीत, कविता, अनुसंधान, प्रबंध, भाषण आदि का संरक्षण, भुवनेश्वर में गांधी स्मारक स्तंभ का निर्माण किया जाएगा। महात्मा गांधी के 150वें जयंती उत्सव को मनाने के लिए बनायी गई राज्य स्तरीय प्रशासनिक कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

इसके साथ ही महात्मा गांधी के पहली बार ओडिशा आगमन के अवसर पर 23 मार्च को कटक में स्मारक उत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए 5 लाख रुपये के विशेष अनुदान की व्यवस्था की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि पूरे राज्य में दो साल तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने का सरकार ने ऐलान किया है। ऐसे में इसकी समीक्षा करने के लिए मुख्य सचिव आदित्य प्रसाद पाढ़ी की अध्यक्षता में राज्य सचिवालय में बैठक आयोजित की गई थी। सरकार के निर्णय को किस प्रकार से अनुपालन किया जाएगा, जिला स्तरीय कमेटी को अधिक सक्रिय करने, प्रत्येक कार्यक्रम में लोगों को शामिल करने के लिए पाढ़ी ने निर्देश दिया है। दो साल के कार्यक्रम के लिए 7 करोड़ 6 लाख रुपये खर्च अनुमोदन किया गया है। इसके साथ ही राजधानी में एक बड़े गांधी पार्क के निर्माण के लिए विकास कमिश्नर तथा अतिरिक्त मुख्य सचिव असीत कुमार त्रिपाठी ने परामर्श दिया है। बैठक में वित्त विभाग के मुख्य सचिव अशोक कुमार मीना, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव संजय कुमार ¨सह, उच्च शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव विष्णुपद सेठी, संस्कृति विभाग के सचिव मनोरंजन पाणिग्राही एवं संस्कृति निदेशक विजय कुमार नायक के साथ विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी