Odisha Weather: फिर दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, कल से आंधी-तूफान का अलर्ट; इन जिलों में पड़ेंगी बौछारें

Odisha Weather मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा आंधी और तूफान आएगा। आंधी-तूफान के अलर्ट के बाद विशेष राहत आयुक्त ने सभी जिला कलेक्टरों को तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। वहीं मालकानगिरी कोरापुट रायगढ़ नबरंगपुर नुआपाड़ा कालाहांडी कंधमाल गजपति सहित कई जिलों में बारिश हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 25 Mar 2023 08:44 AM (IST) Updated:Sat, 25 Mar 2023 08:44 AM (IST)
Odisha Weather: फिर दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, कल से आंधी-तूफान का अलर्ट; इन जिलों में पड़ेंगी बौछारें
ओडिशा में आंधी-तूफान का अलर्ट हो सकती है बारिश

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में तीन बाद एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार 26 मार्च यानि रविवार से राज्य के कई जिलों में आंधी और तूफान आने की संभावना है।

आंधी-तूफान के अलर्ट के बाद विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर इस संबंध में सतर्क रहने को कहा है।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 26 मार्च को मालकानगिरी, कोरापुट, रायगढ़, नबरंगपुर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, कंधमाल, गजपति, गंजाम, बौद्ध, अनुगुल, ढेंकनाल, जाजपुर, क्योंझर, मयूरभंज, बालेश्वर और भद्रक जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

इसके अलावा, हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे के बीच रहेगी। इसलिए, इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 27 तारीख को बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी। पूरे तटीय जिले में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।

26 और 27 मार्च को राज्य के विभिन्न जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 28 मार्च से कम बारिश होने की संभावना है और कुछ स्थानों पर बारिश होने की उम्मीद है।

जिला कलेक्टरों को आवश्यक तैयारी के निर्देश

एसआरसी ने जिला कलेक्टरों को बारिश और हवा के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। जिला कलेक्टरों को कहा गया है कि जिन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है, वहां अलर्ट पहरा रखें।

वहीं, लोगों को कहा गया कि बारिश, हवा और बिजली गिरने के दौरान लोग सुरक्षित स्थानों पर शरण लें। निचले और शहरी क्षेत्रों में लोगों को जलभराव से बचाने के लिए जल निकासी की व्यवस्था करें। बारिश की मात्रा की सूचना तुरंत प्रधान कार्यालय को दें। बिजली गिरने और आंधी से हुए नुकसान की रिपोर्ट करें।

chat bot
आपका साथी