श्रीमंदिर के 404 सेवक एवं कर्मचारी कोरोना संक्रमित: मंदिर खुला तो पैदा हो सकती है तिरुपति जैसी स्थिति

पुरी श्रीमंदिर के 404 सेवक एवं कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं इनमें संक्रमित मरीजों में 351 सेवक एवं 53 कर्मचारी शामिल हैं। श्रीमंदिर संचालन कमेटी के सदस्य ने कहा है श्रीमंदिर खुला तो तिरुपति मंदिर जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 02:40 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 02:40 PM (IST)
श्रीमंदिर के 404 सेवक एवं कर्मचारी कोरोना संक्रमित: मंदिर खुला तो पैदा हो सकती है तिरुपति जैसी स्थिति
पुरी श्रीमंदिर के 404 सेवक एवं कर्मचारी कोरोना संक्रमित

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। श्रीमंदिर के साथ संपृक्त सेवायत एवं कर्मचारियों के बीच कोरोना संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। वर्तमान समय तक 404 सेवक एवं कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। यह जानकारी श्रीमंदिर के विकास प्रशासक अजय जेना ने दी है। श्री जेना ने कहा है कि 404 लोगों में से 351 श्रीमंदिर के सेवक हैं जबकि 53 कर्मचारी हैं। लगातार कोरोना संक्रमण के चपेट में आ रहे श्रीमंदिर सेवकों को संक्रमण से बचाने के लिए प्रशासन ने अपनी मुहिम तेज कर दी है। इसके लिए पुरी के जिलाधीश की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। 

 थूकने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी

श्रीमंदिर के नीति प्रशासक, विकास प्रशासक, सीडीएमओ, संचानल कमेटी के सदस्य प्रमुख इस बैठक में शामिल हुए थे। कोरोना से संक्रमित होने के बाद जिन सेवकों की हालत गम्भीर है उन्हें कोविड दिशा निर्देश के तहत इलाज की व्यवस्था करने के लिए असिस्टेंट रेवन्यू अधिकारी के नेतृत्व में दो टीम का गठन किया गया है। उसी तरह से वेंटिलेटर के साथ एम्बुलेंस व्यवस्था करने के साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य करने का निर्णय बैठक में लिया गया है। इसके अलावा श्रीमंदिर परिसर में पान खाकर थूकने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। पान खाने वाले सेवकों को यदि श्रीमंदिर के अन्दर प्रवेश करने दिया गया तो फिर प्रवेश द्वार तैनात कर्मचारियों को दंडित किया जाएगा। 

  श्रीमंदिर खुला तो उत्पन्न हो सकती है, तिरुपति मंदिर जैसी स्थिति

 श्रीमंदिर संचालन कमेटी के सदस्य ने कहा है कि श्रीमंदिर खुलने पर तिरुपति मंदिर जैसी परिस्थिति उत्पन्न होने सम्भावना है। हालांकि श्रीमंदिर की नीति प्रभावित नहीं होगी। कोरोना संक्रमण पूरे प्रदेश के साथ पुरी जिले में भी तेजी से फैल रहा है। श्रीमंदिर के सैकड़ों सेवक कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में कोरोना के बढ़ती संख्या के बीच श्रीमंदिर खुलेगा या नहीं इसका निर्णय सरकार लेगी। 

  यहां उल्लेखनीय है कि 20 मार्च से राज्य में भक्तों के लिए धर्मानुष्ठान को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। वर्तमान मंदिर खोलना सम्भव नहीं होने की बात सरकार की तरफ से हाईकोर्ट में जवाब दिया गया है। गर्भगृह छोटे होने से कोरोना संक्रमण बढ़ने की सम्भावना होने की बात सरकार ने हाईकोर्ट को दिए अपने जवाब में उल्लेख किया है। मंदिरों में केवल परंपरा को  बचाए रखने के लिए नीति नियम का अनुपालन किया जा रहा है। भक्तों को मंदिर में नहीं जाने दिया जा रहा है। इससे भक्त भगवान के दर्शन से वंचित हैं। दान दक्षिणा पर बचने वाले सेवक एवं पूजकों की अवस्था दयनीय हो गई है।

chat bot
आपका साथी