Train Accident: कैसे हुआ ओडिशा में ट्रेन हादसा, कहां चल रहा घायलों का इलाज? यहां मिलेगा आपके हर सवाल का जवाब

Odisha Coromandel Express Train Accident बालेश्वर के बाहनगा में हुई ट्रेन दुर्घटना भारतीय ट्रेन हादसे की सबसे बड़ी ट्रेजेडी मानी जा रही है। हादसे की आवाज कई किमी दूर तक सुनाई दी। आखिर ओडिशा में ट्रेन हादसा कैसे हुआ। यहां मिलेगा आपके हर सवाल का जवाब।

By Mohd FaisalEdited By: Publish:Sat, 03 Jun 2023 09:49 AM (IST) Updated:Sat, 03 Jun 2023 11:26 AM (IST)
Train Accident: कैसे हुआ ओडिशा में ट्रेन हादसा, कहां चल रहा घायलों का इलाज? यहां मिलेगा आपके हर सवाल का जवाब
Odisha Train Accident: कैसे हुआ ओडिशा में ट्रेन हादसा, कहां चल रहा घायलों का इलाज? (फोटो एएफपी)

HighLights

  • ओडिशा के बालेश्वर जिले में भीषण ट्रेन हादसा।
  • ट्रेन हादसे में अबतक 238 लोगों की हुई मौत।
  • मौक पर राहत और बचाव कार्य जारी।

बालेश्वर, ऑनलाइन डेस्क। Odisha Coromandel Express Train Accident: ओडिशा के बालेश्वर जिले में हुए भीषण ट्रेन दुर्घटना में अबतक 238 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 900 लोग घायल हुए हैं। हादसा इतना भीषण था कि घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गई और चारों और लाशें बिखरी पड़ी थी।

बता दें कि जिन तीन ट्रेनों में एक साथ टक्कर हुई, उनमें यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी शामिल हैं। ये हादसा बालेश्वर जिले के बाहानागा बाजार स्टेशन से दो किलोमीटर दूर स्थित पनपना के पास हुआ। फिलहाल मौक पर राहत और बचाव कार्य जारी है। एक साथ हुए तीन ट्रेन हादसे को लेकर कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं कि आखिर इतना बड़ी दुर्घटना कैसे घटित हुई।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कितने बजे हुआ ट्रेन हादसा?

शुक्रवार शाम करीब 7.20 बजे बाहानागा बाजार स्टेशन के पास कोलकाता के शालीमार स्टेशन से चेन्नई की ओर जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई थी। इसी दौरान दूसरी लाइन पर हावड़ा जा रही यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस इन बोगियों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

क्या थी हादसे की वजह?

रेलवे सूत्रों के अनुसार, सिग्नल खराब होने के कारण मालगाड़ी और कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन एक ही पटरी पर आ गई थीं। इस कारण यह भीषण हादसा हुआ। इस भीषण हादसे में कोरोमंडल एक्सप्रेस को भारी नुकसान हुआ है।

कितने लोगों की गई जान?

जानकारी के मुताबिक, ओडिशा ट्रेन हादसे में अबतक 238 लोगों की मृत्यु हुई है। लगभग 650 घायल यात्री घायल हुए हैं, जिन्हें गोपालपुर, खंटापारा, बालासोर, भद्रक और सोरो के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

कौन-कौन सी ट्रेन हुई हादसे का शिकार?

बालेश्वर के बाहानागा बाजार स्टेशन के पास हुए ट्रेन हादसे में तीन ट्रेनों की बीच टक्कर हुई थी। इसमें यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी शामिल हैं।

रेस्क्यू में जुटी कितनी टीमें?

इस भीषण ट्रेन दुर्घटना के राहत कार्यों में रेलवे, स्थानीय पुलिस एवं प्रशासन, एनडीआरएफ, ओडिशा आपदा राहत दल (ओडीआरएफ) की टीमें जुटी हुई हैं। NDRF की 7, ODRAF की 5 और दमकल विभाग की 24 टीमें बचाव कार्य में जुटी हैं।

कितना मिलेगा मुआवजा?

ओडिशा ट्रेन हादसे में रेल मंत्री ने जान गंवाने वालों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को दो-दो लाख रुपये और अन्य घायलों को 50-50 हजार मुआवजे की घोषणा की है। साथ ही पीएमओ ने मृतकों के परिवारों को दो लाख रुपये, घायलों को 50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की है।

कितनी ट्रेनें हुई प्रभावित?

ओडिशा रेल हादसे के बाद कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। बता दें कि इस ट्रेन हादसे के चलते आज करीब 16 ट्रेनें रद्द की गई हैं। इससे पहले 2 जून को करीब आठ ट्रेनें हादसे के बाद रद्द की गई थी। इसके अलावा कई ट्रेनों के रूट को बदला भी गया है।

अलर्ट मोड पर कितने अस्पताल?

ओडिशा रेल हादसे में अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। इन घायलों का कटक, भुवनेश्वर और बालेश्वर के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इसके अलावा बालेश्वर के कई अस्पतालों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

कैसे करें संपर्क?

सरकार ने ट्रेन हादसे के बाद कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। हावड़ा- 033– 26382217, शालीमार (कोलकाता)– 9903370746, खड़गपुर- 8972073925, 9332392339, बालेश्वर- 8249591559, 7978418322 इन नंबरों के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी