सीएम नीतीश ने कही बड़ी बात, एक साथ लोकसभा-विधानसभा चुनाव पर जताई सहमति

लोकसभा व विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सहमति जताई है। हालांकि, फिलहाल इसकी संभावना से इन्‍कार भी किया है। पूरी बात जानने के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Publish:Wed, 31 Jan 2018 08:15 PM (IST) Updated:Thu, 01 Feb 2018 08:11 AM (IST)
सीएम नीतीश ने कही बड़ी बात, एक साथ लोकसभा-विधानसभा चुनाव पर जताई सहमति
सीएम नीतीश ने कही बड़ी बात, एक साथ लोकसभा-विधानसभा चुनाव पर जताई सहमति

पटना [राज्य ब्यूरो]। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर दोहराया है कि वे लोकसभा और विधानसभा का चुनाव साथ-साथ कराने के लिए सैद्धांतिक और वैचारिक रूप से सहमत हैं। हालांकि, उन्‍होंने यह भी कहा कि फिलहाल इसकी तत्‍काल कोई संभावना नहीं है। मुख्यमंत्री बुधवार को केंद्रीय जल संसाधन, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी से दिल्ली में मुलाकात करने के बाद मीडिया से बात कर रहे थे।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा यदि ऐसा होता है तो चुनावों का खर्च कम होगा और चुनी हुई सरकारों को काम करने के लिए अधिक समय मिलेगा। लेकिन, एक साथ चुनाव कराने के लिए फिलहाल कई संवैधानिक प्रावधानों को पूरा करना होगा, जिसमें काफी समय लगेगा। इसे देखते हुए लगता है कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ-साथ कराने की तत्काल कोई संभावना नहीं।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री गडकरी के साथ जीरो एमिशन वेहिकल ई-रिक्शा एवं एथेनॉल बेस्ड मोटर साइकिल एवं ऑटो रिक्शे का ट्रायल देखा और कहा एथेनॉल बेस्ड वाहन काफी किफायती होते हैं। इनसे प्रदूषण समस्या को नियंत्रित करने में भी सहायता मिलती है। मुख्यमंत्री ने ऐसे वाहनों के व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए इन्हें प्रोत्साहित करने पर बल दिया।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि गुड़, फसलों के डंठल एवं विभिन्न बायोमास से एथेनॉल का उत्पादन सुगमता से किया जा सकता है। उन्होंने कहा बिहार में सबसे ज्यादा मोटर साइकिल की बिक्री होती है। आवश्यक है कि प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए ऐसे वाहनों को बढ़ावा दिया जाए।

chat bot
आपका साथी