उत्साह के साथ डीयू के छात्र लेंगे मतदान में हिस्सा

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को विधान सभा चुनाव में वोट डालने के लिए जबरदस्त उत्साह है। हालांकि चुनाव ऐसे समय है जब छात्र-छात्राएं परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं लेकिन चुनाव के दिन अवकाश होने के कारण छात्र-छात्राएं वोट देने जाएंगे। चुनाव आयोग पिछले एक महीने से युवा वोटरों को जोड़

By Edited By: Publish:Tue, 03 Dec 2013 11:20 PM (IST) Updated:Wed, 04 Dec 2013 01:57 AM (IST)
उत्साह के साथ डीयू के छात्र लेंगे मतदान में हिस्सा

नई दिल्ली, [जागरण संवाददाता]। दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों को विधान सभा चुनाव में वोट डालने के लिए जबरदस्त उत्साह है। हालांकि चुनाव ऐसे समय है जब छात्र-छात्राएं परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन चुनाव के दिन अवकाश होने के कारण छात्र-छात्राएं वोट देने जाएंगे। चुनाव आयोग पिछले एक महीने से युवा वोटरों को जोड़ने के लिए डीयू के कॉलेजों में अभियान चला रहा था। इसके अलावा गैर सरकारी संगठन भी बड़ी संख्या में डीयू के कॉलेजों में कैंप लगाकर उनका वोटर आई कार्ड बना रहे थे। हालांकि कुछ छात्रों ने बातचीत में यह स्वीकार किया कि उनका वोटर आइडी कार्ड नहीं बना है जिसके कारण वह वोट नहीं देने जा पाएंगे लेकिन वह अपनी पसंदीदा पार्टी के प्रचार में जुटे हैं। हिंदू कॉलेज के वासुदेव ने बताया कि हमारा एक वोट लोकतंत्र को मजबूत कर सकता है। इसलिए हमें वोट देने जरूरत जाना चाहिए। इस वक्त हमारी परीक्षा है लेकिन वोट देना समय की बर्बादी नहीं है। इसलिए हम अपने दोस्तों के साथ वोट देने जाएंगे।

मिरांडा हाउस कॉलेज की छात्रा मानसी ने बताया कि उसे वोट देने को लेकर और यहां बनने वाली सरकार को लेकर भी उत्सुकता है इसके लिए हमने जागरूकता अभियान में भी हिस्सा लिया था। राजधानी कॉलेज में राजनीति विज्ञान की छात्रा सविता मिश्रा ने बताया कि छात्र चुनाव में मतदान करना चाहते हैं सबके मन में यह उत्साह है कि हमारा वोट सरकार बनाने में मदद करेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक भी छात्रों को चुनाव में मतदान के लिए लगातार प्रेरित कर रहे हैं। राजनीति विज्ञान के प्राध्यापक डा. राजेश झा ने बताया कि हम कक्षाओं में भी निरंतर छात्रों को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों के प्रति जागरूक करते हैं। मतदान में हिस्सा लेना लोकतंत्र को मजबूत करना है। इसलिए उम्मीद है कि चुनाव में अधिकाधिक संख्या में छात्र-छात्राएं भाग लेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी