कराची में आईएसआई की सुरक्षा में दुनिया का मोस्ट वांटेड आतंकी जवाहिरी

अलकायदा सरगना के संभावित ठिकाने को लेकर पहली बार सामने आई रिपोर्ट का कहना है कि कराची में मोस्‍ट वांटेड आतंकी जवाहिरी की रक्षा आईएसआई कर रही है।

By Monika minalEdited By: Publish:Sun, 23 Apr 2017 09:50 AM (IST) Updated:Sun, 23 Apr 2017 09:50 AM (IST)
कराची में आईएसआई की सुरक्षा में दुनिया का मोस्ट वांटेड आतंकी जवाहिरी
कराची में आईएसआई की सुरक्षा में दुनिया का मोस्ट वांटेड आतंकी जवाहिरी

वाशिंगटन (एजेंसी)। दुनिया का मोस्ट वांटेड आतंकी और अलकायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी भी पाकिस्तान में छिपा है। वह कराची में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की सुरक्षा में आराम से रह रहा है। अमेरिकी समाचार पत्रिका न्यूजवीक ने अपनी रिपोर्ट में विभिन्न आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है।

जवाहिरी से पहले अलकायदा का सरगना रहे ओसामा बिन लादेन को अमेरिका ने पाकिस्तान में मार गिराया था। मिस्र में जन्मा जवाहिरी एक प्रशिक्षित सर्जन है। वर्ष 2001 में जब अमेरिका ने अफगानिस्तान से अलकायदा को भागने पर मजबूर कर दिया था, तभी से आईएसआई जवाहिरी की हिफाजत कर रही है। जवाहिरी को ओसामा बिन लादेन का उस्ताद माना जाता है। ओसामा के बाद उसी ने अलकायदा की कमान संभाली।

पिछले कई साल में पहली बार जवाहिरी के ठिकाने को लेकर कोई रिपोर्ट सामने आई है। सीआईए में 30 साल बिताने वाले और पिछले चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों के दक्षिण एशिया व मध्य पूर्व मामलों के सलाहकार रहे ब्रूस रिडल ने कहा कि जवाहिरी के ठिकाने को लेकर स्पष्ट प्रमाण नहीं हैं।

हालांकि, ओसामा को मारने के बाद एबटाबाद में मिले दस्तावेजों के साथ कई संकेत उसके कराची में छिपे होने की ओर इशारा करते हैं। रिडल ने कहा कि छिपने के लिहाज से कराची जवाहिरी के लिए सर्वश्रेष्ठ जगह है। यहां वह इस भय से मुक्त रह सकता है कि अमेरिका आकर उसे पकड़ लेगा। दो मई 2011 को जैसे एबटाबाद में कमांडो कार्रवाई कर अमेरिका ने ओसामा को मारा था, कराची में ऐसा करना बेहद मुश्किल है।

रिपोर्ट ने पाकिस्तानी सूत्र के हवाले से बताया कि जनवरी 2016 में अमेरिका ने जवाहिरी को मारने के लिए ड्रोन हमला किया था, मगर वह बच निकला। हमले से 10 मिनट पहले ही जवाहिरी दूसरे कमरे में चला गया था। कमरे की दीवार गिर गई और उसका कुछ मलबा जवाहिरी पर भी गिरा। ड्रोन हमले में उसके पांच सुरक्षाकर्मी मारे गए। पत्रिका के मुताबिक, जवाहिरी कई बार ड्रोन हमलों में बाल-बाल बचा है।

यह भी पढ़ें: जवाहिरी की मौजूदगी से पाक का इंकार

chat bot
आपका साथी