अश्वेत की मौत पर बाल्टीमोर में हिंसा, आपातकाल लागू

अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में पुलिस हिरासत में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद हुई हिंसा विरोध-प्रदर्शन के कारण आपातकाल लागू कर दिया गया है। साथ ही, प्रशासन ने एक सप्ताह का कर्फ्यू भी लगा दिया है।

By Sachin kEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2015 07:48 AM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2015 11:00 AM (IST)
अश्वेत की मौत पर बाल्टीमोर में हिंसा, आपातकाल लागू

बाल्टीमोर। अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में पुलिस हिरासत में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद हुई हिंसा विरोध-प्रदर्शन के कारण आपातकाल लागू कर दिया गया है। साथ ही, प्रशासन ने एक सप्ताह का कर्फ्यू भी लगा दिया है।

प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़प में करीब 15 पुलिस अधिकारी घायल हो गए। उपद्रवियों ने कई स्थानों पर आगजनी की, जिसे काबू करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राज्य में आपातकाल लागू कर दिया गया है।

25 वर्षीय अश्वेत फ्रेडी ग्रे की पुलिस हिरासत में एक सप्ताह पहले रीढ़ की हड्डी में चोट लगने से मौत हो गई थी। इसके बाद से विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया था। फ्रेडी के अंतिम संस्कार के बाद शहर में शुरू हुआ उपद्रव अब हिंसक हो गया है।

बाल्टीमोर पुलिस के प्रवक्ता जेरेमी सिलबर्ट के मुताबिक, करीब 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और छह अधिकारियों को मामूली चोटें आई हैं।

इस बीच, हिंसा ही चौतरफा आलोचना हो रही है। वहीं, स्थानीय लोग काफी सहमें हुए हैं।

बाल्टीमोर की मेयर स्टीफ़ेनी रॉवलिंग ब्लेक का कहना है कि हम हालात को काबू में करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
इससे पहले राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी जरूरत पड़ने पर हर मुमकिन सहायता देने की पेशकश की है।

पढ़ेंः हिंसा से लहूलुहान मतदान

हिंसा के बाद हुआ चुनाव

chat bot
आपका साथी