अमेरिका ने एफडीआइ मंजूरी के फैसले को किया वेलकम

अमेरिका ने भारत में मल्टीब्रांड रिटेल में एफडीआइ को मंजूरी मिलने पर खुशी जताई है। अमेरिका ने कहा है कि इस मंजूरी के बाद भारतीय बाजार और व्यापक हो जाएगा और इससे कृषि समेत दूसरे क्षेत्रों में भी फायदा होगा। अमेरिका ने इस मंजूरी से दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ने की भी उम्मीद जताई है।

By Edited By: Publish:Sat, 08 Dec 2012 10:53 AM (IST) Updated:Sat, 08 Dec 2012 02:25 PM (IST)
अमेरिका ने एफडीआइ मंजूरी के फैसले को किया वेलकम

वाशिंगटन। अमेरिका ने भारत में मल्टीब्रांड रिटेल में एफडीआइ को मंजूरी मिलने पर खुशी जताई है। अमेरिका ने कहा है कि इस मंजूरी के बाद भारतीय बाजार और व्यापक हो जाएगा और इससे कृषि समेत दूसरे क्षेत्रों में भी फायदा होगा। अमेरिका ने इस मंजूरी से दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़ने की भी उम्मीद जताई है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा कि एफडीआइ के लागू होने से भारतीय बाजार चीन और ब्राजील की तरह ही और अधिक बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि एफडीआइ के लागू होने से भारत के छोटे कारोबारियों को आगे बढ़ने के और अधिक अवसर मिलेंगे।

भारत में अमेरिकी व्यापार को बढ़ाने पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कई अमेरिकी कंपनियां भारत में निवेश को इच्छुक हैं, हालांकि इतनी कंपनियां लगभग कितनी हैं वह इस बात को टाल गए। उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस फैसले का असर भारत और अमेरिका के व्यापारिक और राजनीतिक रिश्तों पर भी पड़ेगा। यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल के मुताबिक करीब चार सौ कंपनियां भारत में समझौता करने को इच्छुक हैं।

यूएसआइबीसी के रॉन सॉमर्स ने उम्मीद जताई कि भारतीय संसद इस बिल को पास करने में अब कोई देर नहीं लगाएगी। इसके पास होने से भारत के रिटेल सेक्टर में आधुनिकीकरण देखने को मिलेगा। रॉमर्स ने कहा कि एफडीआइ के जरिए बेहतर रोजगार के अवसर के अलावा किसानों को भी अपनी सुविधा के अनुसार चीजों को खरीदने में और बेचने में सुविधा होगी। उन्होंने 2013 में भारत में आकर कुछ राज्यों में जाकर वहां पर अपनी ब्रांच खोलने की भी बात कही है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी