सीनेटर चाहता है भारत-चीन समेत 23 देशों को वीजा देना बंद करे अमेरिका

एक शीर्ष रिपब्लिकन सीनेटर ने ओबामा प्रशासन से भारत-चीन समेत 23 देशों के प्रवासी एवं गैर आप्रवासी वीजा देना बंद करने को कहा है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 28 Jun 2016 02:28 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2016 02:50 PM (IST)
सीनेटर चाहता है भारत-चीन समेत 23 देशों को वीजा देना बंद करे अमेरिका

वाशिंगटन, प्रेट्र। एक शीर्ष अमेरिकी सीनेटर ने ओबामा प्रशासन से खत लिखकर भारत और चीन समेत ऐसे 23 देशों को अप्रवासी एवं गैर-आप्रवासी वीजा देना बंद करने को कहा है जो अवैध रूप से अमेरिका में रह रहे अपने नागरिकों को लेने में सहयोग नहीं कर रहा है। रिपब्लिकन सीनेटर सेनेट चुक ग्रस्सले ने एक खत के जरिए लिखा है, “खतरनाक अपराधी जिनमें हत्यारा तक शामिल है उन्हें रोज यहां पर छोड़ा जा रहा है क्योंकि उनका अपना देश वापस लेने में सहयोग नहीं कर रहे हैं।”

ये भी पढ़ें- भारत की एनएसजी सदस्यता के प्रयास जारी रखेगा अमेरिका

सीनेट ज्यूडिशियरी कमिटी के चेयरमैन ग्रास्सले ने कहा कि सिर्फ साल 2015 के दौरान ही ऐसे 2,166 लोगों में अमेरिका में इसलिए छोड़ना पड़ा क्योंकि उनका देश अपने यहां उन्हें लेने में सहयोग नहीं कर रहे थे। जबकि, पिछले दो वर्षों के दौरान ऐसे 6,100 लोगों को छोड़ दिया गया।


इस वक्त अमेरिका ने ऐसे 23 देशों पर सहयोग ना करने का आरोप लगाया है। जिनमें से टॉप पांच हठी देश हैं- क्यूबा, चीन, सोमालिया, भारत और घाना। इसके अतिरिक्त, अमेरिकी अप्रवास एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (यूएस इमिग्रेशन एंड कस्टम एनफोर्समेंट) अन्य 62 देशों पर भी नजर बनाए हुए है जहां पर सहयोग मुश्किल है।

ये भी पढ़ें- अब आतंकवादी नहीं कर सकेंगे सोशल मीडिया का इस्तेमाल

ग्रास्सले ने अपने खत में इस बात का भी जिक्र करते हुए याद दिलाया है कि अमेरिकी कांग्रेस ने इस समस्या को उठाया था जब उसने इमिग्रेशन एंड नेशनलिटी एक्ट के सेक्शन 243(डी) को लागू किया था। उन्होंने कहा कि सेक्शन 243 (डी) के अंतर्गत विदेश मंत्रालय किसी भी देश को वीजा अप्रवासी या गैर आप्रवासी वीजा देना बंद कर सकता है अगर वह संबंधित देश बिना किसी कारण के अपने नागरिकों को वापस लेने से इनकार करता है।

chat bot
आपका साथी