भारत के साथ शांति के लिए अमेरिका ने पाक पर बनाया दबाव

अमेरिका ने भारत के साथ शांति के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाया है। अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सुसान राइस ने पाकिस्तान से क्षेत्र में शांति और स्थायित्व कायम करने को कहा है। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस सिलसिले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अक्टूबर

By Murari sharanEdited By: Publish:Sun, 30 Aug 2015 10:08 PM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2015 01:38 AM (IST)
भारत के साथ शांति के लिए अमेरिका ने पाक पर बनाया दबाव

इस्लामाबाद। अमेरिका ने भारत के साथ शांति के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाया है। अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सुसान राइस ने पाकिस्तान से क्षेत्र में शांति और स्थायित्व कायम करने को कहा है। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस सिलसिले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अक्टूबर में ह्वाइट हाउस तलब किया। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत-पाक सीमा पर तनाव को देखते हुए राइस ने पाकिस्तान का 'आपातकालीन दौरा' किया।

शरीफ ने रविवार को राइस के साथ मुलाकात में भारत-पाक एनएसए स्तर की बातचीत रद होने के कारणों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ सभी लंबित मुद्दों पर सार्थक और उद्देश्यपूर्ण बातचीत चाहता है। राइस ने अमेरिका रवाना होने से पहले ट्वीट कर कहा कि उन्होंने क्षेत्र में शांति और स्थायित्व बढ़ाने के लिए पाकिस्तान को प्रोत्साहित किया। शरीफ को अक्टूबर में ह्वाइट हाउस आने का अमेरिकी राष्ट्रपति का न्योता पहुंचाया। ओबामा ने आगे की बातचीत के लिए शरीफ को बुलाया है। राइस ने शरीफ के अलावा अपने पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज और पाक सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ के साथ भी मुलाकात की।

शरीफ के कार्यालय ने इस बैठक में भारत के साथ संबंधों पर चर्चा होने का सीधा उल्लेख नहीं किया। उसने केवल इतना कहा कि इस दौरान क्षेत्र की स्थिति पर भी चर्चा की गई। राइस ने विभिन्न मसलों पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तान की एक दिवसीय यात्रा की। जबकि मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिकी एनएसए भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को कम करने के अमेरिकी प्रयास के तहत पाकिस्तान की आपातकालीन दौरे पर आईं।

आपातकालीन दौरा नहीं

इस बीच ह्वाइट हाउस ने राइस की पाकिस्तान यात्रा को आपातकालीन दौरा बताने वाली मीडिया रिपोर्ट को खारिज किया है। उसने कहा कि यह यात्रा पहले से तय थी। यह भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को लेकर आपातकालीन दौरा नहीं है।

chat bot
आपका साथी