लीबिया में आइएस का प्रशिक्षण शिविर ध्वस्त, 41 की मौत

लीबिया में अमेरिकी विमानों के हमलों में 41 आइएस आतंकी मारे गए। इनमें बीते साल ट्यूनीशिया में दो भीषण हमलों की साजिश रचने वाला नौरोदीन चौचाने भी है। हमला पश्चिमी लीबिया के सरबथा में आतंकियों के प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाकर किया गया था।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2016 08:20 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2016 09:02 PM (IST)
लीबिया में आइएस का प्रशिक्षण शिविर ध्वस्त, 41 की मौत

त्रिपोली: लीबिया में अमेरिकी विमानों के हमलों में 41 आइएस आतंकी मारे गए। इनमें बीते साल ट्यूनीशिया में दो भीषण हमलों की साजिश रचने वाला नौरोदीन चौचाने भी है। हमला पश्चिमी लीबिया के सरबथा में आतंकियों के प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाकर किया गया था। यह शहर ट्यूनीशिया की सीमा से सटा है। स्थानीय मेयर हुसैन अल-थवाडी ने बताया कि शिविर को शुक्रवार तड़के निशाना बनाया गया।

ज्यादातर मृतक आतंकी ट्यूनीशिया से ही हैं। एक जॉर्डन का नागरिक और दो महिलाएं भी मारी गई। छह आतंकी घायल भी हुए हैं। थवाडी ने बताया कि हमलों के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों को कुछ हथियार भी मिले। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के अफ्रीकी कमांड के प्रवक्ता कर्नल मार्क चिडले ने बताया कि हमलों से हुए नुकसान को लेकर जानकारी जुटाई जा रही है।

ये भी पढ़ें- लीबिया में ट्रक में विस्फोट से 60 की मौत, 200 से ज्यादा घायल

इससे पहले नवंबर में अमेरिका ने लीबिया में आतंकी ठिकाने को निशाना बनाया था। उस हमले में आइएस का शीर्ष कमांडर अबू नाबिल मारा गया था। गौरतलब है कि लीबिया में अस्थिरता का फायदा उठाकर आतंकी संगठन अपनी जड़ें मजबूत करने में जुटा है। अमेरिका का मानना है कि इस वक्त आइएस के करीब पांच हजार आतंकी इस उत्तर अफ्रीकी देश में मौजूद हैं।

chat bot
आपका साथी