सीरिया में मारा गया इस्लामिक स्टेट का प्रवक्ता, मिली बड़ी कामयाबी

सीरिया के अलेप्पो में आईएस का प्रवक्ता अबु मुहम्मद अल अदनानी मारा गया है। वह लंबे समय से यहां पर आईएस के लिए काम कर रहा था।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 31 Aug 2016 02:47 AM (IST) Updated:Wed, 31 Aug 2016 09:27 AM (IST)
सीरिया में मारा गया इस्लामिक स्टेट का प्रवक्ता, मिली बड़ी कामयाबी

बेरुत (रायटर)। इस्लामिक स्टेट (आइएस) का प्रवक्ता अबु मुहम्मद अल अदनानी सीरिया के अलेप्पो में मारा गया है। आईएसआईएस ने एक बयान जारी कर इसकी मौत की पुष्टि कर दी है। हालांकि, अमेरिका की अगुवाई वाले नाटो की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं की गई है। अदनानी आइएस के लिए सबसे लंबे समय कार्य करने वाला अधिकारी था।

आइएस समर्थकों की ओर से वितरित बयान के हवाले से मंगलवार को इस जिहादी समूह की न्यूज एजेंसी अमाक ने यह जानकारी दी। इसके मुताबिक, अदनानी उस समय मारा गया जब वह अलेप्पो के खिलाफ सैन्य हमलों को वापस लेने के अभियान का निरीक्षण कर रहा था।

सीरिया से जुड़ी सभी खबरों को पढ़नेे के लिए क्लिक करें

अबू बक्र अल-बगदादी के आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) में प्रवक्ता और संगठन का दूसरा सबसे ताकतवर लीडर अबू मोहम्मद अल-अदनानी है।

आईएसआईएस ने कहा कि उसका प्रवक्ता और वरिष्ठ कमांडर मारा गया है और उसकी मौत का बदला लिया जाएगा। समूह के अनुसार, उसका प्रवक्ता उत्तरी सीरिया में सैन्य अभियान के खिलाफ मिशन की निगरानी के दौरान मारा गया।

आईएस संचालित अमाक समाचार एजेंसी ने कहा कि अबु मोहम्मद अल अदनानी अलेप्पो में सैन्य अभियानों को पीछे धकेलने के लिए चलाए जा रहे मिशन की निगरानी के दौरान शहीद हो गया। बता दें, अगर अदनानी की मौत की पुष्टि हो जाती है तो यह आईएस के लिए बड़ा झटका होगा। वैसे भी गुट को सीरिया और इराक में पीछे हटना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी