ब्रिटेन: संसदीय पैनल में शामिल हुई पहली महिला सिख सांसद

ब्रिटेन संसद में पहली महिला सिख सांसद प्रीत कौर गिल को चुना गया है जो भारतीय मूल की हैं।

By Monika minalEdited By: Publish:Tue, 18 Jul 2017 04:48 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jul 2017 04:48 PM (IST)
ब्रिटेन: संसदीय पैनल में शामिल हुई पहली महिला सिख सांसद
ब्रिटेन: संसदीय पैनल में शामिल हुई पहली महिला सिख सांसद

लंदन (प्रेट्र)। ब्रिटेन के संसदीय चयन समिति में पहली बार सिख महिला सांसद प्रीत कौर गिल को चुना गया है। यह चयन समिति गृह कार्यालय के कामकाज का निरीक्षण करती है। प्रीत लेबर पार्टी की सांसद हैं और इन्होंने बर्मिंघम एबेस्टन सीट से वर्ष 2017 में चुनाव जीता है। प्रीत उन 11 सांसदों में से एक हैं, जो गृह मंत्रालय के क्रिया कलाप को देखेंगी।

लेबर पार्टी की सांसद कैथ वैज नौ साल के लिए इस चयन समिति की अध्यक्ष थीं, लेकिन पिछले साल सितंबर में उन्हें ड्रग्स और देह व्यापार के मामले में संलिप्त होने के आरोपों के कारण पद छोड़ना पड़ा। प्रीत गिल ने कहा कि इस चयन समिति में चुने जाने के बाद वह बेहद खुश हैं। संसद के भंग होने के बाद इस समिति को निरस्त कर दिया गया था, लेकिन अब पुन: इसे बहाल किया गया है। उन्होंने बताया कि मैं स्क्रूटनी के काम में रुचि रखती हूं और विशेषकर बच्चों के यौन शोषण के मामले को देखूंगी। प्रीत ने बताया कि उन्होंने दिल्ली में स्ट्रीट चिल्ड्रेन पर बहुत काम किया है।

11 सांसदों वाली इस कमिटी के एक अन्‍य 44 वर्षीय सदस्‍य ने कहा, ‘इस चुनाव से पहले हमारे पास एक भी सिख सांसद नहीं था। इसलिए सिख का कोई प्रतिनिधि नहीं था।‘ ब्रिटिश सिखों के लिए ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप (APPG) का नेतृत्‍व के लिए भी गिल को चुना गया है। यह ग्रुप भारत और ब्रिटेन के सांसदों और लोगों के बीच सहयोग व समझौतों को आगे बढ़ाने के लिए काम करता है। इलिंग साउथऑल के सांसद शर्मा ने बताया, ब्रेक्‍जिट समझौता अवधि ब्रिटेन के लिए चुनौतीपूर्ण समय होगा और मैं ब्रिटेन व भारत के बीच निवेश व व्‍यापार के अवसरों को बढ़ाने के लिए हर काम करना चाहता हूं। इस साल के शुरुआत में उन्‍होंने सांसदों की इंटरनेशनल क्रॉस पार्टी कर आगरा से दिल्‍ली तक नेतृत्‍व किया जहां भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी ग्रुप की मुलाकात हुई।

 यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में सिख दंपती को श्वेत बच्चा गोद देने से इन्कार

chat bot
आपका साथी