रूसी विदेश मंत्री लावरोव से मिलेंगे अमेरिका राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव 9 मई से 11 मई तक अमेरिका के दौरे पर हैं। लावरोव पहले यूक्रेन, सीरिया और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए रेक्स टिलरसन से मिलेंगे।

By Tilak RajEdited By: Publish:Wed, 10 May 2017 11:14 AM (IST) Updated:Wed, 10 May 2017 11:14 AM (IST)
रूसी विदेश मंत्री लावरोव से मिलेंगे अमेरिका राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप
रूसी विदेश मंत्री लावरोव से मिलेंगे अमेरिका राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

न्‍यूयॉर्क, आइएनए। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बुधवार को ओवल कार्यालय में रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस के अनुसार, बैठक सुबह होगी, जिसके लिए प्रेस पर कड़ाई से पाबंदी की गई है।

रूसी विदेश मंत्री सेर्गेई लावरोव 9 मई से 11 मई तक अमेरिका के दौरे पर हैं। लावरोव पहले यूक्रेन, सीरिया और अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मिलेंगे, फिर राष्ट्रपति के साथ उनकी मुलाकात होगी।

इस अप्रैल में सीरिया में रासायनिक हमले के कारण अमेरिकी सेना ने सीरियाई सरकारी सेना के ऊपर बम विस्फोट किया था। इसके बाद अमेरिका और रूस के बीच संबंध कुछ ठीक नहीं हैं। बता दें कि 3 मई को टिलरसन ने घोषण किया कि अभी अमेरिका और रूस में आपसी विश्वास नहीं है। दोनों पक्ष जानते हैं कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध शीत युद्ध से सबसे कम बिंदु तक गिरा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और रूस को बिगड़ते द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करना चाहिये।

इधर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ट्रम्प ने मंगलवार को वॉशिंगटन और मॉस्को के बीच संबंधों को सुधारने के प्रयास में टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान सीरिया में आतंकवाद के मुद्दों और उत्तरी कोरिया के आसपास की स्थिति पर सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा हुई। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं ने अपनी पहली बैठक आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की है, जो जुलाई 7 और 8 को जर्मनी के हैम्बर्ग में आयोजित होने वाली है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के नए यात्रा प्रतिबंध पर बंटे जज, फैसले में देरी

chat bot
आपका साथी