एरिजोना में भी ट्रंप और हिलेरी चमके

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी के सिलसिले में हो रही रायशुमारी में रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप व डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन को एरिजोना प्रांत में भी सफलता हासिल हुई है। लेकिन दोनों के हाथ से उटाह प्रांत फिसल गया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 23 Mar 2016 03:31 PM (IST) Updated:Wed, 23 Mar 2016 04:08 PM (IST)
एरिजोना में भी ट्रंप और हिलेरी चमके

फीनिक्स। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी के सिलसिले में हो रही रायशुमारी में रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप व डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन को एरिजोना प्रांत में भी सफलता हासिल हुई है। लेकिन दोनों के हाथ से उटाह प्रांत फिसल गया है। राष्ट्रपति पद का चुनाव आठ नवंबर को होना है।

एरिजोना की जीत से उत्साहित ट्रंप ने इसे कभी न भूल पाने वाला लम्हा करार दिया। यहां पर उन्हें उम्मीद से बड़ी जीत मिली है। डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थकों ने भी हिलेरी को अच्छे अंतर से जीत दिलाई है। इस जीत के साथ ट्रंप के कुल समर्थक मतों की संख्या बढ़कर 739 हो गई है।

पार्टी उम्मीदवारी के लिए उन्हें कुल 1,237 मत चाहिए, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन को 1,670 प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल हो गया है। उन्हें पार्टी की अधिकृत उम्मीदवारी के लिए 2,382 प्रतिनिधियों का समर्थन चाहिए, जबकि उटाह प्रांत में रिपब्लिकन पार्टी के टेड क्रूज को 70 प्रतिशत मतों का बड़ा समर्थन मिला है। यहां पर ट्रंप तीसरे स्थान पर रहे हैं।

रिपब्लिकन बर्नी सैंडर्स ने भी उटाह में बड़े अंतर से प्रतिद्वंद्वी हिलेरी पर जीत हासिल की है। उन्होंने पश्चिमी राज्यों में जीत का यह सिलसिला जारी रहने की उम्मीद जताई है।

पढ़ेंः ट्रंप का रथ थामने की तैयारी, हिलेरी के ओबामा बने सारथी

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी