रेडिएशन से कैंसर होने की प्रक्रिया का पता चला

वैज्ञानिकों ने एक्सरे और रेडियोएक्टिव कणों के रेडिएशन से कैंसर होने की प्रक्रिया का पता लगा लिया है। ब्रिटेन के वेलकम ट्रस्ट सैंगर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने इस राज को खोला है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Mon, 12 Sep 2016 07:11 PM (IST) Updated:Mon, 12 Sep 2016 07:24 PM (IST)
रेडिएशन से कैंसर होने की प्रक्रिया का पता चला

लंदन, पीटीआई : वैज्ञानिकों ने एक्सरे और रेडियोएक्टिव कणों के रेडिएशन से कैंसर होने की प्रक्रिया का पता लगा लिया है। ब्रिटेन के वेलकम ट्रस्ट सैंगर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने इस राज को खोला है। यह पता चलने से रेडिएशन के कारण कैंसर से पीडि़त हुए व्यक्ति को विशेष और सटीक इलाज देना संभव हो सकेगा।

वैज्ञानिकों ने कैंसर के दो ऐसे डीएनए पैटर्न का पता लगाया है जो रेडिएशन से क्षतिग्रस्त होने के कारण बनते हैं। इन पैटर्न की सहायता से डॉक्टरों के लिए यह जानना आसान हो जाएगा कि किस व्यक्ति को रेडिएशन के प्रभाव से कैंसर हुआ है।

यह जानकारी मरीज को उचित इलाज देने में सहायक होगी। शोधकर्ता पीटर कैंपबेल ने कहा, 'हम इस बात का पता लगाना चाहते थे कि रेडिएशन किस तरह कैंसर का कारण बनता है।

इसके लिए हमने रेडिएशन के कारण हुए कैंसर और अन्य कारणों से हुए कैंसर के जीनोम की तुलना की। इस तुलना में हमें रेडिएशन के कारण हुए कैंसर के जीनोम में दो खास किस्म के पैटर्न दिखाई दिए।'

पढ़ें- जांच से कैंसर की सटीक जानकारी

पढ़ें- मेलानोमा कैंसर से निपटना अब होगा आसान

chat bot
आपका साथी