ऑस्ट्रेलिया में दोहरी नागरिकता वाले सात सांसद, सरकार पर संकट

सीनेटर निक शिनोफोन ने अपने पास ब्रिटेन की भी नागरिकता होने की घोषणा की थी। इससे प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल की सरकार पर संकट गहरा गया है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 19 Aug 2017 04:39 PM (IST) Updated:Sun, 20 Aug 2017 09:44 AM (IST)
ऑस्ट्रेलिया में दोहरी नागरिकता वाले सात सांसद, सरकार पर संकट
ऑस्ट्रेलिया में दोहरी नागरिकता वाले सात सांसद, सरकार पर संकट

मेलबर्न, रायटर। ऑस्ट्रेलिया में दोहरी नागरिकता वाले सांसदों का एक और मामला सामने आया है। इस मामले को भी जांच के लिए उच्च न्यायालय भेज दिया गया है। शनिवार शाम सीनेटर निक शिनोफोन ने अपने पास ब्रिटेन की भी नागरिकता होने की घोषणा की थी। इससे प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल की सरकार पर संकट गहरा गया है।

सरकार की परेशानी पिछले हफ्ते ही तब बढ़नी शुरू हो गई थी जब उप प्रधानमंत्री बार्नाबाइ ज्वॉइस ने कहा कि वह संसद की सदस्यता के लिए अयोग्य हो सकते हैं क्योंकि उनके पास न्यूजीलैंड की भी नागरिकता है। फिलहाल ज्वॉइस भी इस मामले में न्यायालय के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के 116 साल पुराने कानून के मुताबिक निर्वाचित सांसद के पास केवल आस्ट्रेलिया की नागरिकता होनी चाहिए। इस कानून के तहत ही शिनोफोन समेत तीन सरकारी सदस्यों और तीन ग्रीन पार्टी के सदस्य दोहरी नागरिकता के दोषी पाए गए हैं। शिनोफोन को अपनी मां से ग्रीसकी भी नागरिकता मिली थी जिसका उन्होंने काफी पहले त्याग कर दिया था।

यह भी पढ़ें: इस साल के अंत तक इस्तीफा दे सकते हैं ट्रंप, जानिए- क्या है कारण

chat bot
आपका साथी