पाक दोस्तों को भी जिहादी बनाना चाहती थी ताशफीन

कैलिफोर्निया के सेन बर्नार्डिनो में पति के साथ गोलीबारी कर 14 लोगों की हत्या करने वाली ताशफीन मलिक अपने पाकिस्‍तानी दोस्तों को भी जिहादी बनाना चाहती थी। अमेरिका पहुंचने से पहले वह पाकिस्तानी दोस्तों को जिहाद के लिए उकसा रही थी।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Tue, 15 Dec 2015 07:44 PM (IST) Updated:Tue, 15 Dec 2015 07:49 PM (IST)
पाक दोस्तों को भी जिहादी बनाना चाहती थी ताशफीन

कैलिफोर्निया। कैलिफोर्निया के सेन बर्नार्डिनो में पति के साथ गोलीबारी कर 14 लोगों की हत्या करने वाली ताशफीन मलिक अपने पाकिस्तानी दोस्तों को भी जिहादी बनाना चाहती थी। अमेरिका पहुंचने से पहले वह पाकिस्तानी दोस्तों को जिहाद के लिए उकसा रही थी।

यह खुलासा लॉस एंजिलिस टाइम्स ने किया है। अखबार के अनुसार ताशफीन का झुकाव अमेरिका पहुंचने से पहले ही कट्टरपंथ की ओर हो गया था। वर्ष 2012 से 2014 के बीच फेसबुक पर अपने दोस्तों के साथ वह जिहाद को लेकर बात करती थी।

उसने अपने दोस्तों से जिहाद की अपील करते हुए उर्दू में कई संदेश पोस्ट किए थे। इन संदेशों में उसने एक दिन खुद इस लड़ाई का हिस्सा बनने की भी उम्मीद जताई थी। अखबार ने बताया है कि जुलाई 2014 में मंगेतर वीजा पर ताशफीन के अमेरिका पहुंचने से पहले के ये फेसबुक संदेश एफबीआई जांचकर्ताओं ने जुटाए हैं।

खुफिया अधिकारी ताशफीन और उसके पति सैयद रिजवान फारूक के विदेशी कट्टरपंथियों के साथ संपर्कों की पड़ताल कर रहे हैं। यह रिपोर्ट ऐसे वक्त में सामने आई है, जब अमेरिकी अधिकारियों ने वीजा प्रक्रिया में बदलाव के संकेत दिए हैं। अधिकारियों के अनुसार वीजा जारी करने से पहले संबंधित व्यक्ति की सोशल मीडिया गतिविधियों की जांच पर विचार जारी है।

अखबार ने कहा है कि ताशफीन को वीजा देने से पहले अमेरिकी कानून और खुफिया एजेंसियों ने यदि फेसबुक पर उसकी गतिविधियों की जांच की होती, तो एक बड़ा खतरा टाला जा सकता था।

chat bot
आपका साथी