श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने सुषमा से भारतीय निवेश बढ़ाने का किया आग्रह

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो दिन के दौरे पर श्रीलंका में हैं। आज सुषमा वहां के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगी। साथ ही, नौवें भारत-श्रीलंका संयुक्त आयोग की बैठक में भी शामिल होंगी। इस दौरान महत्वपूर्ण द्विपक्षीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2016 07:53 AM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2016 08:02 AM (IST)
श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने सुषमा से भारतीय निवेश बढ़ाने का किया आग्रह

कोलंबो। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दो दिन के दौरे पर श्रीलंका में हैं। आज सुषमा वहां के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगी। साथ ही, नौवें भारत-श्रीलंका संयुक्त आयोग की बैठक में भी शामिल होंगी। इस दौरान महत्वपूर्ण द्विपक्षीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। राइज ऑफ डिजिटल इंडिया प्रदर्शनी का भी उद्घाटन होगा।

भारतीय निवेश बढ़ाने का इच्छुक श्रीलंका
श्रीलंका के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को राजधानी कोलंबो पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की। इस भेंटवार्ता में श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने सुषमा से भारतीय निवेश बढ़ाने का आग्रह किया। साथ ही, उन्होंने त्रिंकोमाली में विशेष आर्थिक जोन (एईजेड) बनाने की पेशकश की। इसके अलावा दोनों नेताओं में श्रीलंका की ताजा राजनीतिक स्थिति पर भी चर्चा हुई।

सुषमा भारत-श्रीलंका संयुक्त आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए कोलंबो आई हैं। पीएम विक्रमसिंघे के साथ भारतीय विदेश मंत्री की करीब 50 मिनट तक चली बैठक के दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। इसी दौरान विक्रमसिंघे ने श्रीलंका में भारतीय निवेश बढ़ाने का सुषमा से आग्रह किया। इसी में उन्होंने त्रिंकोमाली को एसईजेड के रूप में विकसित करने में भारत को साझीदार बनाने की पेशकश की। मुलाकात में विक्रमसिंघे ने संयुक्त आयोग की बैठक को सालाना आयोजित करने का प्रस्ताव किया।

आयोग की पिछली बैठक जनवरी, 2013 में नई दिल्ली में हुई थी। 1992 में इस आयोग का गठन द्विपक्षीय मसलों को हल करने के प्रभावी तंत्र के रूप में किया गया था। आयोग की बैठक में भारतीय मछुआरों का मुद्दा प्रमुखता से उठने की उम्मीद है।

सुषमा से चर्चा में विक्रमसिंघे ने बताया कि उनकी सरकार नए संविधान के तहत अल्पसंख्यक तमिलों को और अधिकार देने के पक्ष में है। इससे पूर्व कोलंबो पहुंचने पर सुषमा का एयरपोर्ट पर श्रीलंका के विदेश मंत्री मंगला समरवीरा ने किया। अपने प्रवास के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन से भी मुलाकात करेंगी। उनका पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे से भी मिलने का कार्यक्रम है।

पढ़ेंः आइसीसी ने श्रीलंकाई क्यूरेटर को निलंबित किया

chat bot
आपका साथी