लंदन: संसद के बाहर हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी, 8 लोग गिरफ्तार

ब्रिटिश संसद पर हमले के संबंध में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Wed, 22 Mar 2017 08:50 PM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2017 12:16 AM (IST)
लंदन: संसद के बाहर हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी,  8 लोग गिरफ्तार
लंदन: संसद के बाहर हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी, 8 लोग गिरफ्तार

लंदन (जेएनएन)। ब्रिटिश संसद पर हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने ली है। अपनी न्यूज एजेंसी अमाक पर बयान जारी कर आइएस ने इसे गठबंधन देशों को निशाना बनाने के अभियान का हिस्सा बताया है। संसद में गुरुवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे द्वारा हमलावर को इस्लामी आतंकवाद से प्रेरित बताए जाने के बाद आइएस का यह बयान सामने आया। संसद पर हमले के संबंध में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ब्रिटिश पुलिस के मुताबिक एक हमलावर की पहचान की गई है जिसका नाम खालिद मसूद है। पुलिस का कहना है कि उसका पहले से आपराधिक रिकॉर्ड रहा है। 

सीरिया और इराक में आइएस के खिलाफ कार्रवाई कर रहे अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन का ब्रिटेन हिस्सा है।टेरीजा ने बताया कि हमलावर ब्रिटेन में पैदा हुआ था और खुफिया एजेंसियां उससे परिचित थीं। कुछ साल पहले खुफिया एजेंसी एमआइ-5 ने उसके बारे में जांच की थी। हालांकि, वर्तमान में एजेंसियों की उस पर नजर नहीं थी। उन्होंने कहा, यह हमलावर अकेले ही काम कर रहा था। अभी तक ऐसा मानने का कोई कारण नहीं है कि तत्काल और हमले हो सकते हैं। इससे पहले डाउनिंग स्ट्रीट से बयान जारी कर उन्होंने हमले को लोकतांत्रिक मूल्यों पर घृणित और अनैतिक हमला करार देते हुए कहा था कि ब्रिटेन इससे डरेगा नहीं।

गौरतलब है कि बुधवार को हुए हमले में हमलावर सहित चार की मौत हो गई थी। 40 घायलों में से 29 अस्पताल में हैं। इनमें से सात की हालत गंभीर है। हमले के बाद लंदन और बर्मिघम से आठ लोग गिरफ्तार किए गए हैं। वेस्ट मिडिलैंड के एक घर की तलाशी ली गई है। बताया जा रहा है कि हमलावर यहीं रहता था। हमले के लिए इस्तेमाल की गई कार बर्मिघम से किराए पर ली गई थी। हालांकि जांच का हवाला देते हुए हमलावर की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है।

क्या हुआ था?

बुधवार को लंदन में दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर (भारतीय समयानुसार रात 8 बजकर 10 मिनट) हमलावर ने संसद के पास टेम्स नदी पर बने वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर तेजी से कार दौड़ा दी। दो लोग मारे गए और कई घायल हो गए। इसके बाद कार संसद की बाहरी दीवार से जा भिड़ी। हाथ में चाकू लिए हमलावर बाहर निकला और संसद परिसर में घुसने की कोशिश की। पुलिस ने उसे रोका। निहत्थे पुलिसकर्मी को उसने चाकू मार दिया। इसे देख दूसरे पुलिसकर्मी ने हमलावर को गोली मार दी। हमले के वक्त संसद की कार्यवाही चल रही थी। सुरक्षा कारणों से संसद में मौजूद लोगों को करीब पांच घंटे तक बाहर नहीं निकलने दिया गया।

आतंकी हमले के नाकाम होने के बाद सुरक्षा कारणों से सेंट्रल लंदन स्थित ब्रिटेन के निचले सदन (हाउस ऑफ कॉमन्स) के सत्र को स्थगित कर दिया गया। करीब 400 सांसदों को सुरक्षा कारणों से संसद भवन के अंदर ही रहने को कहा गया था। संसद के ठीक बाहर पार्लियामेंट स्क्वायर पर एक एंबुलेंस हेलीकॉप्टर उतारा गया। ब्रिटिश संसद भवन के अंदर मौजूद रायटर के एक रिपोर्टर ने बताया कि संसद परिसर के गेट के अंदर चिकित्सकों के एक दल ने दो घायलों का इलाज किया।

ये भी पढ़ें: छह मुस्लिम देशों के विमानों पर यात्रा के दौरान ब्रिटेन ने लगाई लैपटॉप, टैबलेट पर बैन

ब्रिज पर कार ने रौंदा

पुलिस का कहना है कि ब्रिटिश संसद के करीब वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर एक कार ने लोगों को बेरहमी से रौंदते हुए अंत में वेस्टमिंस्टर पैलेस की बाहरी दीवार में टक्कर मार दी। यह जगह हाउस ऑफ ला‌र्ड्स और कॉमन्स के बीच स्थित है। पुल के नीचे टेम्स नदी में खून से लथपथ एक महिला को बहते देखा गया जिसे बाहर निकाल लिया गया। वेस्टमिंस्टर भूमिगत रेलवे स्टेशन को सुरक्षा कारणों से बंद करा दिया है।

40-50 लोगों को ब्रिज से संसद की तरफ भागते देखा

प्रेस एसोसिएशन के राजनीतिक संपादक एंड्रयू वुडकॉक ने वाकिये को अपने दफ्तर की खिड़की से देखा। उनके मुताबिक 40 या 50 लोगों का एक समूह भागता हुआ ब्रिज स्ट्रीट से पार्लियामेंट स्क्वायर को जा रहा था। उन्हें देखकर लग रहा था कि डरे हुए लोग किसी चीज से भाग रहे हैं। जैसे ही यह समूह कैरिज गेट पर आया। गेट पर खड़े सुरक्षा गार्ड से बचते हुए भीड़ में से एक आदमी निकलकर परिसर के अंदर भागा। उसके हाथ में एक बड़ा सा चाकू था।

ब्रिटेन में पहले भी हो चुके हमले

मई 2013 में दो ब्रिटिश मुस्लिमों ने साउथ ईस्ट लंदन की सड़क पर सेना के जवान रिग्बी की चाकू मारकर हत्या कर दी थी। इससे पहले जुलाई 2005 में चार ब्रिटिश मुस्लिमों ने ब्रिटिश ट्रांसपोर्ट सिस्टम में आत्मघाती हमला किया था। उस हमले में 52 लोगों की मौत हो गई थी। 

ये भी पढ़ें: यूरोपियन यूनियन छोड़ने को लेकर ब्रेग्जिट बिल पर ब्रिटेन की महारानी ने दी मंज़ूरी

chat bot
आपका साथी