नवाज शरीफ ने बांधे भारत की तारीफों के पुल

लघु एवं मध्यम इकाइयों को प्रोत्साहन देने के लिए भारत की खुलकर तारीफ करते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस मामले में पड़ोसी मुल्क से सीख लेने की नसीहत दी है। शरीफ ने कहा, मुल्क की अर्थव्यवस्था को मजबूत आधार देने के लिए पाकिस्तान को लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देना ही होगा।

By Edited By: Publish:Wed, 15 Jan 2014 08:53 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2014 08:57 PM (IST)
नवाज शरीफ ने बांधे भारत की तारीफों के पुल

इस्लामाबाद। लघु एवं मध्यम इकाइयों को प्रोत्साहन देने के लिए भारत की खुलकर तारीफ करते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस मामले में पड़ोसी मुल्क से सीख लेने की नसीहत दी है। शरीफ ने कहा, मुल्क की अर्थव्यवस्था को मजबूत आधार देने के लिए पाकिस्तान को लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देना ही होगा।

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात जिले के मलकंद में शरीफ ने कहा, 'भारत में लघु एवं मध्यम इकाइयों में निवेश करने वालों को बैंक सालाना 128 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कर्ज देते हैं जबकि हमारे देश में इन इकाइयों को सालाना सिर्फ 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर ही कर्ज के रूप में मिलते हैं। यह रकम पड़ोसी मुल्कों की तुलना में कुछ भी नहीं।' शरीफ ने कहा कि चीन, जापान, ब्रिटेन, जर्मनी और विकसित देशों की तरक्की का मुख्य कारण लघु एवं मध्यम इकाइयों को अधिक प्रोत्साहन देना ही है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता चाहते हैं शरीफ

पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने भारत-पाक संबंधों में स्थायित्व की मांग करते हुए कहा कि दोनों देशों की सरकारों को 'दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं' से उपजे दबाव को सहने का साहस दिखाना होगा और इस कारण रिश्तों को पटरी से उतरने से बचाना होगा। गुरुवार को भारत दौरे पर आने से पहले खुर्रम ने कहा,'अगर हम वाकई शांति चाहते हैं तो इस वादे को पूरा करने के लिए साहस दिखाने की जरूरत होगी।' उन्होंने कहा,'साहस से मेरा मतलब है कि अगर कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है तो दोनों देशों को मीडिया और संसद के शोरशराबे से ऊपर उठकर यह कहने की हिम्मत दिखानी होगी कि हां, एक दुखद घटना हुई, हम कार्रवाई कर रहे हैं लेकिन इससे रिश्तों की गाड़ी पटरी से नहीं उतरनी चाहिए।'

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी