रिपब्लिकन रेस में रोमांच हुआ दोगुना, क्रूज और कैसिच का हुआ दोस्ताना

क्रूज के प्रचार अभियान ने रविवार को बताया कि ओरेगन और न्यू मेक्सिको के प्राइमरी में वे कैसिच का समर्थन करेंगे। वहीं, इंडियाना प्राइमरी में क्रूज को जीत दिलाने के लिए कैसिच काम करेंगे।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Apr 2016 07:38 PM (IST) Updated:Mon, 25 Apr 2016 07:58 PM (IST)
रिपब्लिकन रेस में रोमांच हुआ दोगुना, क्रूज और कैसिच का हुआ दोस्ताना

वाशिंगटन, (रायटर/पीटीआई) : पांच अमेरिकी राज्यों में मंगलवार को होने वाले प्राइमरी चुनाव से पहले राष्ट्रपति उम्मीदवारी हासिल करने की रिपब्लिकन रेस दिलचस्प हो गई है। डोनाल्ड ट्रंप को रोकने के लिए पार्टी के दो अन्य दावेदारों सीनटेर टेड क्रूज और गवर्नर जॉन कैसिच साथ-साथ आ गए हैं। दोनों ने कुछ प्रांतों के प्राइमरी चुनाव में एक-दूसरे के खिलाफ नहीं लडऩे का फैसला किया है।


क्रूज के प्रचार अभियान ने रविवार को बताया कि ओरेगन और न्यू मेक्सिको के प्राइमरी में वे कैसिच का समर्थन करेंगे। वहीं, इंडियाना प्राइमरी में क्रूज को जीत दिलाने के लिए कैसिच काम करेंगे। इंडियाना में तीन मई, ओरेगन में 17 मई और न्यू मेक्सिको में 7 जून को प्राइमरी चुनाव होने हैं।

इन राज्यों में 109 रिपब्लिकन डेलीगेट हैं। समझौते का मकसद फिलहाल डेलीगेट के मामले में आगे चल रहे ट्रंप के बढ़त को खत्म करना है। ऐसा होने पर जुलाई में क्लीवलैंड में होने वाले सम्मेलन में अरबपति कारोबारी की दावेदारी खारिज करना उनका विरोध कर रहे शीर्ष नेताओं के लिए आसान हो जाएगा। ट्रंप विरोधी रिपब्लिकन रणनीतिकार बीते कई सप्ताह से इस समझौते की अपील कर रहे थे।


ट्रंप के चुनाव प्रचार प्रबंध जेफ रो ने कहा है कि महिलाओं, अश्वेतों और अन्य समुदायों के लिए विवादित बयान देने वाले ट्रंप यदि उम्मीदवार चुने जाते हैं तो आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी हार सकती है।

वहीं, कैसिच के मुख्य रणनीतिकार जॉन वीवर ने बताया कि उनका मकसद ऐसे उम्मीदवार का चुनाव सुनिश्चित कराना है जो पार्टी को एक रख सके और जिसमें जीतने की क्षमता हो। दूसरी ओर, ट्रंप ने क्रूज पर डेलीगेटों को रिश्वत देने का आरोप लगाया है। साथ ही कहा है कि इस तरह की हरकतें उन्हें उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी डेलीगेट का समर्थन हासिल करने से नहीं रोक पाएगी। वे मेरीलैंड के हैगर्सटाउन में एक रैली को संबोधित कर रहे थे।

डेलीगेट का गणित
नाम समर्थन
डोनाल्ड ट्रंप 845
टेड क्रूज 559
जॉन कैसिच 148
आवश्यकता 1237
शेष 733

पढ़ें- भारतीयों को लुभाने में जुटीं हिलेरी, मजाक उड़ाने के लिए ट्रंप को घेरा

पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप को रोकने के लिए क्रूज-कैसिज ने मिलाया हाथ

chat bot
आपका साथी