भारत को रूस देना चाहता है अत्याधुनिक तकनीक से लैस लड़ाकू विमान

इसी साल जनवरी में लांच हुआ यह अत्याधुनिक विमान अमेरिकी विमान एफ-35 से कई मायनों में बेहतर माना जा रहा है।

By Pratibha Kumari Edited By: Publish:Sun, 23 Jul 2017 01:59 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jul 2017 07:36 PM (IST)
भारत को रूस देना चाहता है अत्याधुनिक तकनीक से लैस लड़ाकू विमान
भारत को रूस देना चाहता है अत्याधुनिक तकनीक से लैस लड़ाकू विमान

झुकोवस्की, पीटीआई/आइएएनएस। रूस पांचवी पीढ़ी का मिग-35 लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना को बेचने का इच्छुक है, भारत रुचि दिखाए तो सौदा पक्का हो सकता है। यह बात मिग कॉर्पोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) इल्या तारासेंको ने कही है। इसी साल जनवरी में लांच हुआ यह अत्याधुनिक विमान अमेरिकी विमान एफ-35 से कई मायनों में बेहतर माना जा रहा है। इसके सिस्टम कुछ वैसे ही हैं जैसे कि मिग-29 के हैं जिनका इस्तेमाल भारतीय वायुसेना कर रही है।

रूस के झुकोवस्की शहर में चल रहे माक्स 2017 एयर शो के दौरान बातचीत में सीईओ तारासेंको ने कहा, उनकी कंपनी भारतीय वायुसेना की जरूरतों के मुताबिक उसके खरीद आदेश को प्राप्त करने की पूरी कोशिश कर रही है। दोनों पक्ष अभी तकनीक मामलों पर बातचीत की प्रक्रिया में हैं।

मिग कंपनी प्रमुख ने कहा, भारत उनके विमानों का पिछले 50 साल से इस्तेमाल कर रहा है। उनकी इच्छा है कि वह कंपनी का अत्याधुनिक उत्पाद भी खरीदे और उसका इस्तेमाल करे। विमान के मूल्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, बिक्री के बाद सेवा देने के पक्ष को शामिल कर लिया जाए तो यह सस्ता पड़ेगा। हम बिक्री के साथ ही इसकी 40 साल तक सर्विस का समझौता भी कर रहे हैं। इस लिहाज से यह दुनिया के समकक्ष विमानों की तुलना में 20 से 25 प्रतिशत सस्ता पड़ रहा है।

स्टील्थ विमान, सभी जगह कर सकता है मार

सीईओ के अनुसार मिग-35 रडार की पकड़ में न आने वाला स्टील्थ विमान है। इसकी खासियतें इसे पांचवीं पीढ़ी के नजदीक ले जाती हैं। इसमें तीन तरह के मिसाइल सिस्टम लगे हैं। जो हवा, जमीन और पानी में मार कर सकते हैं। इसका डिफेंस सिस्टम भी काफी मजबूत है।

यह भी पढ़ें: जिस डोकलाम विवाद पर है दुनिया की नजर, उसे लेकर चीनियों का ये हाल

chat bot
आपका साथी