स्मार्ट वाच के लिए टचस्क्रीन जैसा काम करेगी हथेली

वैज्ञानिकों ने हथेलियों को स्मार्ट वॉच के लिए टचस्क्रीन की तरह इस्तेमाल करने का तरीका खोज निकाला है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 12 Apr 2016 07:32 PM (IST) Updated:Tue, 12 Apr 2016 07:47 PM (IST)
स्मार्ट वाच के लिए टचस्क्रीन जैसा काम करेगी हथेली

लंदन (आइएएनएस)। आप कार चलाते हुए अपनी स्मार्ट वॉच से गाना सुन रहे हैं। अचानक आवाज कम करने की जरूरत हुई, लेकिन स्मार्ट वॉच की छोटी स्क्रीन की वजह से आपको मुश्किल होती है। आने वाले दिनों में आपकी यह मुश्किल खत्म हो जाएगी। वैज्ञानिकों ने हथेलियों को स्मार्ट वॉच के लिए टचस्क्रीन की तरह इस्तेमाल करने का तरीका खोज निकाला है।

भारतवंशी समेत शोधकर्ताओं के एक दल ने हथेलियों का इस्तेमाल आपके स्मार्ट गैजेट के लिए डिस्प्ले के तौर पर करने की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की है। इस शोध की अगुआई यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स के प्रोफेसर श्रीराम सुब्रमण्यन ने की है। प्रोफेसर सुब्रमण्यन ने कहा, 'पहनने लायक स्मार्ट डिवाइस बहुत समय से इस्तेमाल हो रहे हैं। इनका प्रसार लगातार बढ़ रहा है। लेकिन जैसे-जैसे तकनीक को पहनने लायक बनाया जाता है, इसका आकार छोटा होता जाता है। हम उसकी तरफ देखते कम हैं।

ऐसी स्थिति में मल्टीसेंसर क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है। नई तकनीक को स्किनहैप्टिक्स कहा गया है। यह हथेली के पीछे की ओर से सेंसेशन भेजती है, जिससे हथेली डिस्प्ले की तरह काम करने के लिए तैयार होती है। यह तकनीक टचस्क्रीन की तरह ही हथेली के जरिये काम करती है।

एनोवेटिव कांसेप्ट के लिए नासा ने भारतीय मूल के रत्नकुमार बुग्गा को चुना

शोधकर्ताओं को मिला लिवर की बीमारी का पता लगाने का नया तरीका

chat bot
आपका साथी