पुतिन का तुर्की पर आरोप, तेल के खेल के लिए गिराया रूसी विमान

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एसयू-24 विमान को मार गिराए जाने की घटना को एक ''बड़ी गलती'' करार दिया। उन्‍होंने तुर्की पर आरोप लगाते हुए कहा कि रूसी विमान को इसलिए मार गिराया गया जिससे वो कथित चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट से मिलने वाली तेल की आपूर्ति की रक्षा कर

By Kamal VermaEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2015 08:15 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2015 09:37 AM (IST)
पुतिन का तुर्की पर आरोप, तेल के खेल के लिए गिराया रूसी विमान

पेरिस। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एसयू-24 विमान को मार गिराए जाने की घटना को एक बड़ी गलती करार दिया। उन्होंने तुर्की पर आरोप लगाते हुए कहा कि रूसी विमान को इसलिए मार गिराया गया जिससे वो कथित चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट से मिलने वाली तेल की आपूर्ति की रक्षा कर सके। रूस के राष्ट्रपति ये बयान पेरिस में चल रहे जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान दिया है।

पुतिन ने सम्मेलन के दौरान कहा कि उन्हें यह जानकारी है कि बड़ी मात्रा में बनाया जाने वाला तेल जिसका नियंत्रण चरमपंथी संगठन इस्लामिक स्टेट के हाथों में है उसे तुर्की भेजा जाता है। इसलिए हमें पूरा विश्वास है कि हमारे विमान को केवल इसलिए गिराया गया ताकि हम उसके सबूत न जुटा सकें, ख़ासकर उन बंदरगाहों के जहां इस तेल को टैंकरों में भरा जाता है। तुर्की ने इन आरोपों का खंडन करते हुए साफ़ किया कि वो इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हवाई हमले में अमरीकी नेतृत्व वाले गठबंधन सेना का साथ दे रहा है। रूसी विमान मार गिराए जाने की घटना के बाद रूस ने तुर्की से खाद्य सामानों की आपूर्ति बंद करने का फैसला लिया है।

इरदोगन से नहीं मिले राष्ट्रपति पुतिन, घर पहुंचा रूसी विमान पायलट का शव

उन्होंने यह बयान तुर्की द्वारा रूसी लड़ाकू विमान मार गिराए जाने पर माफी मांगने से साफ इंकार के बाद दिया है। तुर्की का कहना है कि उसने कुछ गलत नहीं किया है। अपनी सीमा की रक्षा करने के लिए वह पूरी तरह से स्वतंत्र है और इसके लिए की गई किसी भी कार्रवाई के लिए वह माफी नहीं मांगेगा।

पढ़ें: तुर्की की तरफ से माफी मांगे जाने का अब तक इंतजार कर रहा हूं- पुतिन

chat bot
आपका साथी